राजस्थान में फैक्ट्री से हुई गैस लीक: आग में झुलस गए कई कर्मचारी, चीख-पुकार से मचा है हड़कंप

राजस्थान में फैक्ट्री से हुई गैस लीक: आग में झुलस गए कई कर्मचारी, चीख-पुकार से मचा है हड़कंप

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जोधपुर। राजस्थान के जोधपुर जिले से एक बड़ी घटना सामने आई है। यहां की स्टील फैक्ट्री में गैस का रिसाव हो गया। गैस का रिसाव होने से अचानक लगी आग में फैक्ट्री में काम करने वाले 10 कर्मचारी झुलस गए। जैसे ही बाकी कर्मचारियों को इसकी सूचना लगी तो उन्होंने तुरंत स्थिति पर काबू पाया। जिसके बाद झुलसे हुए लोगों को इलाज के लिए हॉस्पिटल में लाया गया। जहां उनका इलाज जारी है।

जब अचानक से स्टील फैक्ट्री में फैलने लगी गैस

हादसा जोधपुर के बोरानाडा इलाके में सनसिटी स्टील फैक्ट्री में हुआ। यह करीब 25 से ज्यादा मजदूर स्टील फैक्ट्री में भट्टी पर काम कर रहे थे। इसी दौरान भट्टी में अचानक से गैस निकली। कोई भी कर्मचारी कुछ कर पाता इससे पहले ही गैस चारों तरफ फैलने लगी जिससे आग भी लग गई। कई कर्मचारियों ने फैक्ट्री में ही लगे फायर सिस्टम से गैस के रिसाव और आग को काबू में लिया। डॉक्टर्स के मुताबिक फिलहाल सभी का इलाज बर्न वार्ड में जारी है। सभी करीब 10 से 15% तक जल चुके हैं। जिन्हें एहतियात के तौर पर हॉस्पिटल में रखा गया है।

सेफ्टी वॉल टकराने के बाद उड़ गया

पुलिस ने बताया कि जिस फैक्ट्री में हादसा हुआ वहां स्टील के रुल बनाए जाते हैं। जिसके स्टील को काफी ज्यादा हीट दी जाती है। इसके लिए भट्टी के ऊपर 1 सेफ्टी वॉल लगा होता है। हादसे के दौरान वही सेफ्टी वॉल एक स्वीट के टकराने से उड़ गया और इसके बाद हादसा हुआ।

ऐसे हादसों से पहले भी राजस्थान में हो चुकी हैं मौतें

यह पहला मामला नहीं है जब जोधपुर में गैस रिसाव और आगजनी के कारण ऐसी कोई घटना हुई हो। इसके पहले जोधपुर शहर में ही अवैध रिफिलिंग के चलते एक इलाके में करीब तीन धमाके हुए। जहां अवैध रिफिलिंग के लिए रखे सिलेंडर ने एक के बाद एक आग पकड़ी। इस घटना में भी करीब 6 लोगों की मौत हुई थी।

Share this story