धमतरी : भिलाई स्टील प्लांट के लिए छोड़े पानी से ग्रामीण भर रहे तालाब

 धमतरी : भिलाई स्टील प्लांट के लिए छोड़े पानी से ग्रामीण भर रहे तालाब

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

धमतरी। भिलाई स्टील प्लांट के लिए गंगरेल बांध से मुख्य भिलाई नहर में पानी छोड़ा गया है। यहां से पानी बीएसपी के लिए पहुंच रहे हैं। इस बीच कुछ गांवों के तालाब सूख चुके हैं, ऐसे गांवों के ग्रामीण निस्तारी संकट से निबटने वितरक शाखा से तालाब तक पानी पहुंचाकर भर रहे हैं। भिलाई नहर किनारे के गांवों के ग्रामीण गर्मी से निबटने यह तैयारी कर रहे हैं।

इस साल अंचल में अच्छी वर्षा हुई है। इससे जिले के प्रमुख गंगरेल बांध समेत मुरूमसिल्ली, सोंढूर और दुधावा बांध में पर्याप्त जलभराव है। गंगरेल बांध पर वर्तमान में करीब 29 टीएमसी से अधिक जलभराव है, जो पर्याप्त है। इन दिनों गंगरेल बांध से मुख्य भिलाई नहर से भिलाई स्टील प्लांट के लिए पानी छोड़ा जा रहा है, जो बीएसपी तक पहुंच रहा है।

वहीं इस पानी का उपयोग भिलाई नहर किनारे बसे कुछ गांवों के लोगों द्वारा वितरक शाखा से पानी ले जाकर गांवों के निस्तारी व जरूरत वाले तालाबों पर पानी भर रहे हैं। चिटौद समेत अन्य गांवों के तालाबों पर पानी पहुंच रहे हैं, इससे ग्रामीणों को काफी राहत है। एक या दो दिन के भीतर तालाब भर जाएंगे।

इसी तरह नहर किनारे वाले गांवों के ग्रामीण गर्मी से निबटने यह उपाय कर रहे हैं, हालांकि बीएसपी के लिए छोड़े पानी को वह तालाब तक नहीं पहुंचा सकते, फिर भी जरूरत के अनुसार ग्रामीण यह कर रहे हैं, ताकि ग्रामीणों को गर्मी के दिनों में निस्तारी संकट से न जूझना पड़े।भिलाई नहर किनारे बसे कई गांवों के किसान रबी सीजन में अपने खेतों पर धान फसल लगाए है, जो इन दिनों तैयार हो रहे हैं।

गर्मी बढ़ने के साथ कई किसानों के बोर पंप अब हाफने लगा है, ऐसे में भिलाई स्टील प्लांट के लिए भिलाई नहर पर छोड़े पानी को कुछ किसान गुपचुप तरीके से डीजल मोटर पंप व अन्य माध्यम से चोरी कर रहे हैं। पानी चोरी पर नजर रखने जल संसाधन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी ड्यूटी करते हैं, हालांकि अभी तक विभाग ने एक भी ऐसी घटना नहीं पकड़ी है।

नहीं तो विभाग की ओर से कार्रवाई की जाती है। इस संबंध में जल संसाधन विभाग के ईई एके पलाड़िया ने कहा कि गंगरेल बांध से तालाबों को भरने के लिए निस्तारी पानी नहीं छोड़े है। अपै्रल माह में पानी छोड़ा जाता है। पानी चोरी की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।
 

Share this story