बैंक शाखा स्थानांतरण करने के विरोध में ग्राहकों ने किया धरना-प्रदर्शन

बैंक शाखा स्थानांतरण करने के विरोध में ग्राहकों ने किया धरना-प्रदर्शन

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

बेगूसराय। बेगूसराय के बछवाड़ा बाजार में स्थित यूको बैंक की शाखा का स्थानांतरण प्रखंड कार्यालय करने के आदेश से उपभोक्ताओं में काफी आक्रोश है। शाखा स्थानांतरण के आदेश से आक्रोशित सैकड़ों ग्राहकों ने सोमवार को बैंक के मुख्य द्वार पर तालाबंदी कर जोरदार धरना प्रदर्शन किया।

इस दौरान बैंक के किसी भी कर्मी को अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया। बाद में बैंक प्रबंधन द्वारा मिली सूचना पर डीएम के आदेश पर पहुंचे तेघड़ा एसडीओ ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया। तब जाकर बैंक शाखा में कार्यकाल कामकाज सुचारू रूप से शुरू हो सका है। धरना प्रदर्शन कर रहे कामिनी कुमारी सहित अन्य ने बताया कि प्रबंधन द्वारा यूको बैंक के बछवाड़ा शाखा को स्थानांतरित किया जा रहा है।

जबकि, यूको बैंक की यह शाखा पिछले 50 वर्षों से अधिक समय से बछवाड़ा प्रखंड के 10-12 पंचायत को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवा रही है। ग्राहकों की संख्या या बैंकिंग लेनदेन के मामले में यह शाखा जिला के अग्रणी शाखाओं में स्थान रखता है। इसे दूसरे जगह स्थानांतरित किए जाने की स्थिति में दूरदराज के ग्राहक बाध्य होकर बैंकिंग सुविधा के लिए अन्य बैंक जाएंगे, जिससे बैंक के व्यवसाय पर भी असर पड़ेगा। बैंक के इस शाखा के ग्राहकों में सभी आयु वर्ग के व्यक्ति हैं।

शाखा के स्थानांतरण से विद्यार्थी, महिला एवं वृद्ध को विशेष रूप से परेशानी हो सकती है। इस शाखा को प्रखंड कार्यालय बछवाड़ा के नजदीक ले जाने का विचार है। जबकि प्रखंड कार्यालय के एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर यूको बैंक की रानी शाखा पहले से ही कार्य कर रहा है। शाखा का स्थानांतरण रद्द करने के लिए आज हम लोग धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके बावजूद अगर आदेश वापस नहीं लिया गया तो हम लोग अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करेंगे।

इस संबंध में यूको बैंक के अग्रणी जिला प्रबंधक मोती कुमार साह का कहना है कि बैंक की बछवाड़ा शाखा जिस भवन में चल रहा है वह एक सौ वर्ष से अधिक पुराना है। यहां ग्राहक सुविधा का विस्तार नहीं किया जा सकता है, जर्जर भवन का हिस्सा टूटकर गिरते रहता है। सरकार सभी पंचायतों में पंचायत सरकर भवन बनाकर वही बैंक शाखा संचालित करने का आदेश दे चुकी है।

बछवाड़ा प्रखंड कार्यालय परिसर में नवनिर्मित भवन में यूको बैंक शाखा को स्थानांतरित कर चलाने का आदेश दिया गया है।

16 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बछवाड़ा में समाधान यात्रा कार्यक्रम था। जिसने वे नए भवन में बैंक शाखा का उद्घाटन करने वाले थे। अब मुख्यमंत्री यहां नहीं आएंगे, लेकिन नए भवन में बैंक शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। जिससे ग्राहकों को सुविधा होगी, लेकिन स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इसकी सूचना डीएम सहित वरीय पदाधिकारियों को दे दी गई है। 

Share this story