राजस्थान में फिर कोरोना पसार रहा अपने पैर: 25 दिन में 286 नए केस सामने, 6 मरीज मौत के मुंह में समाए

36

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जयपुर। राजस्थान में पिछले 1 महीने में लगातार बढ़ रहे हो कोरोना संक्रमण के मरीजों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है हालांकि इजाफा केस भले ही 300 से कम आए हो लेकिन मौतों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से पिछले 25 दिनों में करीब 6 मौत हो चुकी है। जबकि एक्टिव केस करीब करीब 300 के लगभग है। इनमें सबसे ज्यादा एक्टिव केस जयपुर और उदयपुर में है।

टूरिस्ट आने की वजह से फैल रहा कोरोना

चिकित्सा विभाग की आंकड़ों की माने तो वर्तमान में सबसे ज्यादा एक्टिव केस उदयपुर में है। यहां कोरोना के करीब 49 केस एक्टिव है। जबकि जयपुर में यह आंकड़ा 40 है।

हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण की सैंपल इनकी तो चिकित्सा विभाग करवा रहा है लेकिन यह सैंपल इन उस स्तर पर नहीं हो पा रही है जिस स्तर पर होनी चाहिए। क्योंकि विभाग ने इस बार रेंडम सेंपलिंग शुरू नहीं कर रखी है। वहीं यदि विशेषज्ञों की माने तो राजस्थान में वापस कोरोना संक्रमण के फैलने का मुख्य कारण एक ही है वह है राजस्थान में आने वाले पर्यटक।

सबसे ज्यादा केस उदयपुर और जयपुर में

विशेषज्ञ बताते हैं कि वर्तमान में सबसे ज्यादा एक्टिव केस राजस्थान के उदयपुर और जयपुर में ही है। सबसे ज्यादा बाहरी पर्यटक जिनमें विदेशी पर्यटक शामिल है वह भी इन दोनों शहरों में आते हैं। हालांकि अभी इंडिया में कोरोना संक्रमण इतना ज्यादा नहीं फैला है लेकिन विदेशों में इस में लगातार इजाफा हो रहा है। विदेशों से आने वाले लोग यहां लापरवाही बरतते हैं जिसके बाद राजस्थान के लोगों की चपेट में आने से संक्रमित हो जाते हैं।

वर्तमान में चिकित्सा विभाग भी संक्रमण को हल्के में ले रहा है जिसके चलते राजस्थान में संक्रमण के लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि चिकित्सा विभाग व्यापक स्तर पर सैंपलिंग करना शुरू करें या फिर इसके अलावा वापस राजस्थान में रेंडम सेंपलिंग शुरू हो और यदि जरूरत पड़े तो पाबंदी भी लगाई जाए।

Share this story