बरौनी रिफाइनरी द्वारा आयोजित ''शब्द पर्व'' में बच्चों ने सीखे कविता गढ़ने के रहस्य
 

 बरौनी रिफाइनरी द्वारा आयोजित ''शब्द पर्व'' में बच्चों ने सीखे कविता गढ़ने के रहस्य

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

बेगूसराय। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के बरौनी रिफाइनरी एवं नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति बरौनी के संयुक्त तत्वावधान में टाउनशिप में आयोजित वार्षिक पुस्तक मेला ''शब्द पर्व'' ना केवल किताबों का संसार दिखा रहा है। बल्कि, साहित्य से समाज उत्थान की परिभाषा बिगड़ रहा है।

पुस्तक मेला के तीसरे दिन कल्याण केंद्र सभागार में कविता पाठ कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में विशेषज्ञ के रूप चर्चित जनकवि एवं उद्घोषक प्रफुल्ल चन्द्र मिश्र तथा रिफाइनरी कर्मी महेश राव थे। कार्यशाला में बड़ी संख्या में छात्र-छात्रा एवं महिलाओ ने हिस्सा लिया।

आरम्भ में कवि प्रफुल्ल चन्द्र मिश्र ने कविता के इतिहास पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कविता गढने के लिए आवश्यक अवयव की जानकारी दी। उन्होने कहा कि कविता निर्माण के वक्त विषय की गहराई तक जाना जरूरी है। शुद्ध अंतःकरण मन से लिखी हुई कविता ही लोकप्रियता के शिखर तक पहुंचती है। इसके अलावा कविता, साहित्य और शब्द पर्व के विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा की।

महेश राव ने सभी छात्रों को कविता प्रस्तुतीकरण के संबंध में बताया। उन्होंने प्रस्तुति में बलदायक निपात के महत्ता के संबंध में भी विस्तार से बताया। महेश राव ने कहा कि कविता पाठ के दौरान काव्य के ठहराव, गति, भाव-भंगिमा और आत्मविश्वास के सहारे ही कोई भी कविता दर्शकों के हृदय तक उतरती है।

कार्यशाला के दूसरे सत्र में बच्चों को प्रायोगिक कविता पाठ का प्रशिक्षण दिया गया। शिक्षार्थियों के कविता पाठ के दौरान उत्पन्न विसंगतियों को प्रशिक्षक बताते और उन्हें कविता पाठ के बारीक गुणों से अवगत कराते रहे। एक बाल कवि की प्रस्तुति ''ऐ दोस्त, दिल की बात बताना चाहता हूं'' पर काफी देर तक तालियां बजती रही।

आगत प्रशिक्षकों का स्वागत कल्याण केंद्र सचिव भोगेन्द्र कुमार कमल ने किया। स्वागत भाषण एवं विषय वस्तु प्रवेश कल्याण केंद्र उपाध्यक्ष वागीश आनंद तथा धन्यवाद ज्ञापन कल्याण केंद्र प्रबंधकारिणी सदस्य देवदत्त प्रजापति ने किया। इस अवसर पर रिफाइनरी कर्मी साजिद अख्तर, अविनाश कुमार, विश्वनाथ कुमार, ए.के. तिवारी, नूरी अख्तर, पुष्पा पाठक, साइमा जफर, स्नेह रश्मि, हेमा शर्मा एवं बिन्दु कुमारी सहित अन्य उपस्थित थे।

Share this story