25 जून को होगा जैव विविधता समिति का सम्मेलन

25 जून को होगा जैव विविधता समिति का सम्मेलन

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

पूर्वी चंपारण। वन व जलवायु परिवर्त्तन विभाग जैव विविधता को संरक्षित व सदृढ बनाने को लेकर कवायद शुरू कर दी है। विभाग ने इसको लेकर पंचायत स्तर पेड़ पौधों के साथ जलीय व प्राकृतिक वन क्षेत्रों का डाटा उपलब्ध कराने की तैयारी पूरी कर ली है। पंचायतो में ही पेड़ पौधों के संरक्षण और इससे होने वाली आमदनी का पूरा लेखा-जोखा रहेगा।

वन विभाग ने इसको लेकर कई स्तरो पर रणनीति बनायी है। इसकी जानकारी देते वन विभाग के क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक मुजफ्फरपुर अभय कुमार द्विवेदी ने बताया कि विभाग ने जिला, प्रखंड व पंचायत स्तर पर जैव विविधता कमेटी गठित कर दी है।

जिनका संयुक्त सम्मेलन 25 जून को होगा। सम्मेलन को वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री डॉ. प्रेम कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे।

सम्मेलन में प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन प्रमंडल पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी भी शामिल होंगे।सम्मेलन में प्रबंध समिति को जैव विविधता संरक्षण के हितों को धरातल पर उतारने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि विभाग पंचायत स्तर पर पेड़ पोधों के साथ अन्य प्राकृतिक संरचनाओ को मजबूत बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। पंचायतों में मुखिया की अध्यक्षता में जैव विविधता कमिटी बनायी गयी है। इस कमिटी के द्धारा विभाग द्धारा बनायी गयी कार्ययोजना को धरातल पर उतारा जायेगा।
 

Share this story