राजस्थान में साल के पहले दिन सर्दी का सितम: सड़कों पर जमने लगी बर्फ, माइनस में पहुंचा तापमान

sfd

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जयपुर। साल 2023 की अच्छी शुरुआत हो चुकी है। साल के पहले दिन आज राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। पहाड़ी इलाकों से चलने वाली हवाओं का असर राजस्थान में होना शुरु हो चुका है।

राजस्थान में आज सर्दी का आलम यह रहा कि कहीं 6 डिग्री तो कहीं 8 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। राजस्थान के सबसे ठंडे माने जाने वाले फतेहपुर में आज पारा 8 डिग्री तक लुढ़का है।

सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1 डिग्री दर्ज किया गया है। वही जयपुर जिले के जोबनेर में तापमान में 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। यह तापमान 7 डिग्री से 1 डिग्री पहुंच गया है।

 10 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में अगले 1 सप्ताह में मौसम शुष्क रहने वाला है। हालांकि राजस्थान के अलवर सीकर चूरू झुंझुनू भरतपुर समेत करीब 10 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है।

ऐसे में शीतलहर चलने से यहां कड़ाके की सर्दी का एहसास तो होगा ही। इसके साथ ही तापमान में दो से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी। राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान जमाव बिंदु से नीचे भी दर्ज किया जा सकता है।

इस बार राजस्थान में नहीं हुई मावठ की बारिश

जयपुर मौसम विभाग की रिपोर्ट की माने तो राजस्थान में पिछले करीब 4 से 5 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब दिसंबर का महीना सबसे कम सर्द रहा है। दरअसल इस बार राजस्थान में कोई भी पश्चिमी विक्षोभ ज्यादा एक्टिव नहीं रहा। ऐसे में मावठ की बारिश नहीं होने से राजस्थान में इस बार सर्दी का असर कम रहा है।

आगामी दिनों में भी यदि राजस्थान में कोई पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होता है और वह ज्यादा प्रभावी होता है तो मावठ की बारिश होने के बाद यहां सर्दी का असर दोबारा तेज होगा। साथ ही घना कोहरा छाने की भी संभावना रहेगी।

Share this story