Weather report: कश्मीर-हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी, धीरे-धीरे जोर पकड़ेगी सर्दी

Weather report: कश्मीर-हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी, धीरे-धीरे जोर पकड़ेगी सर्दी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर और हिमालयीन पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी का असर देश के कई राज्यों पर दिखाई देने लगा है। हालांकि अभी टेम्परेचर अभी भी तीखा बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, 14 साल बाद नवंबर महीने में टेम्परेचर 35 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने आजकल में तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। जानिए मौसम का पूरा मिजाज...

इन राज्यों ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है। उत्तराखंड में छिटपुट हल्की बारिश और हिमपात संभव है।


बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश

स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन राजस्थान, दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ क्षेत्र और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

तटीय तमिलनाडु और दक्षिण केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश हुई। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब से बहुत खराब श्रेणी में रहा। राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आई है।

जम्मू-कश्मीर में ऊंचाई पर बर्फबारी के आसार

कश्मीर घाटी में ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी जारी है। बुधवार को मैदानी इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने शुक्रवार से मौजूदा मौसम की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग श्रीनगर केंद्र की निदेशक सोनम लोटस ने कहा कि गुरुवार शाम तक खराब मौसम जारी रह सकता है। इसके बाद शुक्रवार से 18 नवंबर तक मौसम में उल्लेखनीय सुधार होगा।

9 नवंबर की शाम से 11 नवंबर की शाम के दौरान कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कई स्थानों पर बर्फबारी की संभावना है। इस दौरान क्षेत्र में किसी बड़ी बारिश या बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा, "हम कश्मीर घाटी में 11 नवंबर से 18 नवंबर तक मौजूदा मौसम में सुधार की उम्मीद कर रहे हैं।"

एडवाइजरी के अनुसार, 9 नवंबर से 11 नवंबर के बीच मुख्य रूप से जोजिला, जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग, लेह-मनाली रोड आदि पर बर्फबारी और कम तापमान के कारण ट्रैफिक अस्थायी रूप से बाधित हो सकता है।

Share this story