6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, बिहार में आमने सामने दो बाहुबलियों की पत्नियां

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, बिहार में आमने सामने दो बाहुबलियों की पत्नियां

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

पटना। गुरुवार को 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। सुबह 7 बजे से सभी सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। 6 नवंबर को उपचुनाव का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

सभी सातों राज्यों हो रहे उपचुनाव में बीजेपी और क्षेत्रीय दलों के बीच कड़ी जंग है। उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ,  हरियाणा की आदमपुर, बिहार की गोपालगंज, और मोकामा, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, ओडिशा की धामनगर और तेलंगाना की मुनूगोडा विधानसभा सीट पर गुरुवार को उपचुनाव की वोटिंग चल रही है।

गौरतलब है कि जिन 6 राज्यों में उपचुनाव की वोटिंग चल रही है, उनमें से 3 में बीजेपी या बीजेपी गठबंधन की सरकार है और बाकी 3 जगहों पर क्षेत्रीय पार्टियों या उनके गठबंधन की सरकार है।

बिहार विधानसभा की दो सीटों-मोकामा और गोपालगंज पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है। दोनों सीटों पर सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल आरजेडी और विपक्षी दल बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। मोकामा सीट पर पहले आरजेडी का और गोपालगंज पर बीजेपी का कब्जा था।

बीजेपी पहली बार मोकामा सीट से चुनाव लड़ रही है, पूर्व के चुनाव में वह इस सीट को अपने सहयोगियों के लिए छोड़ती थी।

साख पर बाहुबलियों की प्रतिष्ठा

नीतीश कुमार की जेडीयू के बीजेपी का साथ छोड़ने के 3 महीने से भी कम समय के बाद बिहार में पहला उपचुनाव हो रहा है। बीजेपी और आरजेडी दोनों ने ही इस सीट पर बाहुबलियों की पत्नी को उम्मीदवार बनाया है।

मोकामा में बीजेपी ने सोनम देवी को मैदान में उतारा है, जो स्थानीय बाहुबली ललन सिंह की पत्नी हैं। वहीं महागठबंधन से आरजेडी ने इस सीट से अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया है।

हरियाणा भी हो रहा उपचुनाव 

हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट पांच दशक से भजनलाल परिवार का गढ़ रही है और वह इसे कायम रखने की कोशिश कर रहा है। आदमपुर सीट पर उपचुनाव भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे की वजह से हो रहा है। कुलदीप ने इस साल अगस्त में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे।

बिश्नोई के बेटे भव्य इस सीट से बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। इस उपचुनाव में कांग्रेस, इनेलो और आप ने भी अपने उम्मीदवार इस सीट उतारे हैं।

Share this story