नए साल में कीजिए राजस्थान के चमत्कारिक मंदिरों के दर्शन, विदेशी से लेकर एक्टर तक पहुंच रहे...लगी लाखों की भीड़

नए साल में कीजिए राजस्थान के चमत्कारिक मंदिरों के दर्शन, विदेशी से लेकर एक्टर तक पहुंच रहे...लगी लाखों की भीड़

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जयपुर। साल 2023 का आज पहला दिन है। राजस्थान में कोरोना के चलते 2 साल के लंबे इंतजार के बाद लोगों ने बीती रात बिना किसी पाबंदी के नए साल का जश्न मनाया। जिसके बाद आज सुबह से अब राजस्थान के मंदिरों में नए साल के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लग गई है।

राजस्थान के जयपुर जिले के गोविंद देव मंदिर मोती डूंगरी गणेश मंदिर सवाई माधोपुर के त्रिनेत्र गणेश, चित्तौड़गढ़ के सांवरिया सेठ और जैसलमेर के तनोट माता के मंदिर में आज सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है। हालात यह है कि आने वाले 7 दिनों में 5 मंदिरों में करीब 10 लाख से ज्यादा लोगों के दर्शन करने की संभावना है।

सबसे पहले बात राजस्थान के  सबसे बड़े सेठ सांवरिया सेठ के मंदिर में भी आज करीब 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन करेंगे। यहां मंदिर कमेटी के गार्ड सुरक्षा व्यवस्था संभाले हुए हैं। आपको बता दें कि राजस्थान में सांवरिया सेठ ही एक ऐसा मंदिर है जहां हर महीने करोड़ों रूपए का चढ़ावा श्रद्धालु भगवान को चढ़ाते हैं।

वहीं राजस्थान के जैसलमेर जिले के तनोट माता मंदिर में भी आज करीब 30 हजार श्रद्धालुओं के दर्शन करने की संभावना है। राजस्थान का यह वही मंदिर है। जो भारत पाक बॉर्डर के पास बना हुआ है। इस मंदिर में आज के दिन व्यवस्था भी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जवान संभाले हुए हैं आम दिनों पर यहां बीएसएफ के जवान ही पूजा अर्चना करते हैं।

सवाई माधोपुर जिले के रणथंबोर दुर्ग में बने त्रिनेत्र गणेश मंदिर में भी आज सुबह से भक्तों की भारी भीड़ है। यहां भीड़ के चलते आज श्रद्धालुओं को मुख्य द्वार से करीब 2 से 3 किलोमीटर पहले ही पैदल चलना पड़ रहा है। अनुमान के मुताबिक आज यहां करीब 40 हजार श्रद्धालुओं के दर्शन करने की संभावना है। वहीं वर्तमान में रणथंबोर में मलाइका अरोड़ा अर्जुन कपूर और वरुण धवन भी ठहरे हुए हैं। माना जा रहा है कि वह भी भगवान के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

राजधानी जयपुर के गणेश मंदिर की। गणेश मंदिर में आज सुबह 4:00 बजे से दर्शनों की शुरुआत हो चुकी है। यहां रात करीब 11:00 बजे तक भक्तों को मंदिर में दर्शन होंगे। आज मंदिर में करीब 1 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। व्यवस्था बनाए रखने के लिए यहां लोकल पुलिस और गार्ड लगाए गए हैं।

वही जयपुर के गोविंद देव जी मंदिर में भी आज करीब 1 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। क्योंकि वर्तमान में सीकर जिले का खाटूश्याम मंदिर विकास कार्यों के चलते बंद किया गया है। ऐसे में भक्त जयपुर के गोविंद देव जी मंदिर में ही दर्शन करेंगे। 

Share this story