पेड़ पर लगे कटहल को खाने के लिए हाथी लगाई बुद्धि  

To eat the jackfruit on the tree, the elephant used the intellect

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। हाथियों को सभी जंगली जानवरों में सबसे ताकतवर माना जाता है। यह इंसानों के इशारे खूब समझता है।हाथी को दो पैरों पर खड़े होने के दृश्य आमतौर पर सर्कस में ही दिखाई देता है, लेकिन यहां ऐसा नहीं है। यह हाथी बिना किसी के निर्देश के अपनी मर्जी से सर्कस कर रहा है। एक पेड़ पर लगे कटहल को खाने यह हाथी यूं खड़ा हो गया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

दो पैरों पर खड़े होकर कटहल तोड़ते दिखा
यह वीडियो IAS सुप्रिया साहू ने शेयर किया है। वे तमिलनाडु सरकार की अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यावरण जलवायु परिवर्तन और वन हैं। इसमें आप देख सकते हैं कि कैसे एक हाथी भूख लगने पर गांव में लगे पेड़ से कटहल को अपनी सूंड से तोड़ रहा है। चूंकि कटहल काफी ऊंचाई पर लगे थे और उसकी सूंड वहां तक नहीं पहुंच पा रही थी, ऐसे में हाथी सर्कस करने लगा। यानी वो अपने पिछले दो पैरों पर खड़ा हुआ और फिर सूंड से कटहल तोड़ने लगा। इसके बाद मजे से उसने कटहल का आनंद उठाया। सुप्रिया साहू ने वीडियो का कैप्शन दिया-“जैकफ्रूट(कटहल) हाथियों के लिए वही है, जो मनुष्यों के लिए आम है।  ...और मनुष्यों द्वारा तालियां। कटहल तक पहुंचने के लिए इस दृढ़ निश्चयी हाथी का सफल प्रयास  अत्यंत हृदयस्पर्शी है।”


कई और लोगों ने शेयर किया यह वीडियो
यह वीडियो IAS सुप्रिया साहू के शेयर करते ही लोगों ने उसे लाइक करना शुरू कर दिया। कई लोगों ने उसे शेयर किया। लोगों ने लिखा कि हाथी ने सभी का ध्यान खींचा है। नेटिज़न्स(इंटरनेट पर अधिक सक्रिय यूजर्स) हाथी के इस प्रयासों के लिए उसकी प्रशंसा करना बंद नहीं कर सकते। एक यूजर कमेंट किया, 'जब इस हाथी ने कटहल तोड़ा, तो लोगों ने तालियां बजाईं। एक अन्य यूजर ने कहा, "ट्विटर पर अब तक के सबसे अद्भुत वीडियो में से एक।"  इस वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है। लोग इस पर दिलचस्प कमेंट्स दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पृथ्वी पर आज सोलर तूफान की संभावना : हो सकती हैं इंटरनेट-मोबाइल सेवा ठप्प , पॉवर ग्रिड भी फेल होने से अंधेरा छा जाएगा ?  

Share this story