नीतीश कैबिनेट में दूसरी बार मंत्री बने तेजप्रताप, 31 नेताओं ने ली शपथ, RJD को सबसे ज्यादा विभाग

Bihar News: नीतीश कैबिनेट में दूसरी बार मंत्री बने तेजप्रताप , RJD को सबसे ज्यादा विभाग

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

पटना। बिहार में महागठबंधन 2.0 की सरकार का कैबिनेट विस्तार आज (मंगलवार, 16 अगस्त, 2022) को हुआ। नीतीश कुमार के बीजेपी से संबंध तोड़ने और आरजेडी के साथ सरकार बनाने के बाद ये कैबिनेट का पहला विस्तार।

इस मंत्रिमंडल के विस्तार में 31 मंत्रियों को शपथ दिलाई जा रही है। नीतीश कैबिनेट में आरजेडी के 16, जेडीयू के 11, कांग्रेस के 2, जीतनराम मांझी की पार्टी हम को एक और एक निर्दलीय विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा।

नीतीश कैबिनेट में सबसे पहले तेज प्रताप यादव ने शपथ ली। उनके साथ विधायक आफाक आलम, आलोक मेहता, बिजेंद्र यादव, विजय चौधरी ने भी शपथ ली। 

हर विधायक कैबिनेट का हिस्सा

कैबिनेट विस्तार को लेकर राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा- राजद का हर विधायक, हर कार्यकर्ता इस कैबिनेट का हिस्सा है, भले ही नाम से वे इस कैबिनेट में न हों।

इतना तय है कि सभी की भागीदारी है। पूरी कैबिनेट बिहार के सरोकार को प्रतिबिंबित करती है। हर जाति, हर क्षेत्र का ख्याल रखा गया है।

पुराने नेताओं को मिल सकता है मौका

बिहार कैबिनेट के विस्तार में राजद नेता तेज प्रताप यादव, आलोक मेहता, ललित यादव, सुरेंद्र यादव और कुमार सर्वजीत के शपथ लेने की संभावना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा अपने पुराने मंत्रिमंडल को दोहराने की संभावना है।

नीतीश के पास रहेगा गृह मंत्रालय

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास एक बार फिर से गृह मंत्रालय रह सकता है। कैबिनेट विस्तार में किस पार्टी को कौन सा विभाग मिलेगा यह तय कर लिया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही पोर्टफोलियो का बंटवारा किया जाएगा। 

नीतीश ने एनडीए से अलग होने के बाद दिया था इस्तीफा

नीतीश कुमार ने 9 अगस्त को बीजेपी से अलग होने की घोषणा की थी उसके बाद वो महागठबंधन के साथ सरकार बनाने का दावा किया था।

नीतीश ने 9 अगस्त को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था उसके बाद उन्होंने 10 अगस्त को रिकॉर्ड 8वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली थी। उनके साथ तेजस्वी यादव ने दूसरी बार बिहार के डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी।

यह भी पढ़ें :  बिहार सरकार के नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण आज, देखिए लिस्ट किस दल से कौन-कौन बनेगा मंत्री

Share this story