जिला में टीबी केयर एवं स्पोर्ट ग्रुप की हुई बैठक

जिला में टीबी केयर एवं स्पोर्ट ग्रुप की हुई बैठक

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

बेतिया। पश्चिम चंपारण जिला के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरिसवा में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ लुक़मान की अध्यक्षता में केयर एवं सपोर्ट ग्रुप की मासिक बैठक सम्पन्न हुई।इस दौरान टीबी के वर्तमान मरीजों को ईलाज के दौरान होनेवाली परेशानियों का समाधान डॉ लुक़मान द्वारा किया गया।

बैठक में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुमित कुमार ने टीबी के नए मरीजों को लगातार छह माह तक दवा सेवन के साथ साथ पौष्टिक आहार लेने के बारे में सलाह दी।लैब तकनीशियन मोहम्मद जाहिद ने बताया कि सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी की जाँच एवं ईलाज मुफ्त में उपलब्ध है इसलिए आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति में भी अगर टीबी के लक्षण जैसे दो हफ्ते से ज्यादा खांसी,बलगम के साथ खून आना,बुखार के साथ वजन कम होने की शिकायत हो तो नजदीक के सरकारी अस्पताल में जाकर अपनी जांच कराएं।एसटीएस जितेंद्र कुमार ने कहा कि टीबी मरीजों को सरकार के तरफ से दवा सेवन के दौरान निक्ष्य पोषण योजना के तहत पांच सौ रुपये की राशि खाते में भेजी जाती है।

केएचपीटी के डॉ घनश्याम ने कहा कि सामुदायिक जगरूकता से ही टीबी को समाज से खत्म कर सकते है।में टीबी चैंपियन ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि आपलोग भी चिकित्सीय देखरेख में लगातार छह माह तक दवा सेवन से पूर्ण रूप से टीबी बीमारी से ठीक हो सकते है।

बैठक में केएचपीटी के "बिहेवियर चेंज सॉल्यूशन"मॉडल के तहत टीबी के नए मरीजों को टीबी स्टार्टर किट के रूप में डायरी प्रदान की गयी वही टीबी का ईलाज पूरा कर चुके मरीज को टीबी मुक्त सर्टिफिकेट दिया गया।बैठक में फार्मासिस्ट मोहम्मद जिकरुल्लाह,एएनएम सुनीला कुमारी,डीईओ निर्भय कुमार आदि उपस्थित थे।
 

Share this story