सोलापुर पटाखा फैक्ट्री आग: मरने वालों की संख्या बढ़कर 4 हुई, फैक्ट्री मालिकों पर FIR, जानिए हुआ क्या था?

fd

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

मुंबई। महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में एक पटाखा फैक्ट्री में लगी आग में मरने वालों की संख्या चार हो गई है। दरअसल, एक और व्यक्ति की सोमवार को मौत हो गई। मुंबई से करीब 400 किलोमीटर दूर बरशी तालुका के शिराला गांव में स्थित फैक्ट्री में रविवार(1 जनवरी) को विस्फोट के बाद आग लग गई थी।

पुलिस ने कहा था कि घटना के बाद तीन वर्कर्स की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए थे। अधिकारी ने कहा कि घायलों में से एक की सोमवार तड़के इलाज के दौरान मौत हो गई।

पटाखा फैक्ट्री के मालिक के खिलाऊ मामला दर्ज

पुलिस ने कहा कि एक कर्मचारी का सोलापुर सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि एक अन्य घायल व्यक्ति को छुट्टी दे दी गई है। इस बीच, सोलापुर में पुलिस ने पटाखा यूनिट के मालिक और उसके साथी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

एक अधिकारी ने कहा कि फैक्ट्री के मालिक यूसुफ हजू मनियार और उनके साथी नाना पाटेकर के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम 1883 सहित विभिन्न धाराओं के तहत FIR दर्ज की गई है। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि एक बड़ा धमाका हुआ जिसके बाद यूनिट में आग की लपटें उठीं, जहां उस समय कम से कम 40 मजदूर पटाखे बनाने में लगे हुए थे। एक अधिकारी ने बताया कि पटाखा फैक्ट्री में दोपहर करीब तीन बजे आग लग गई थी।

उन्होंने कहा, "पटाखा मेन्युफैक्चरिंग यूनिट के अंदर विस्फोट हुआ, जिससे आग लग गई थी। सूचना मिलने के बाद दमकल और पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू किया।"

ऐसा ही हादसा नासिक में भी हुआ था

रविवार को महाराष्ट्र में ऐसा ही एक और हादसा हुआ था। नासिक में एक केमिकल फैक्ट्री की भट्टी(बॉयलर) में विस्फोट के बाद आग लग गई थी। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 17 घायल हुए थे।

हादसा इगतपुरी तालुका में मुंबई-आगरा हाइवे के किनारे मुंढेगांव स्थित जिंदल पॉली फिल्मस कंपनी में सुबह करीब 11.30 बजे हुआ था। विस्फोट इतनी भीषण था कि दूर-दूर तक आवाज सुनाई पड़ी थी। इस हादसे के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी घटनास्थल का दौरा किया था। वे अस्पताल में घायलों से भी मिले थे।

Share this story