रात के अंधेरे में किसानों के उपजाऊ जमीन से हो रही है मिट्टी कटाई, आक्रोश

रात के अंधेरे में किसानों के उपजाऊ जमीन से हो रही है मिट्टी कटाई, आक्रोश

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

बेगूसराय। बेगूसराय जिले में अवैध रूप से किए जा रहे खनन पर रोक लगाने के कड़े निर्देश के बावजूद एक ओर अवैध का खनन का सिलसिला लगातार जारी है तो दूसरी ओर किसानों के उपजाऊ जमीन से भी रात के अंधेरे में लगातार मिट्टी काटी जा रही है।

इस पर रोक लगाने के लिए डीएम से सीएम तक लगातार आवेदन दिए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है, जिससे किसानों में आक्रोश है। मामला चकिया सहायक थाना क्षेत्र के मल्हीपुर मौजे का है। परेशान होकर अब किसान संघर्ष समिति मल्हीपुर के बैनर तले किसानों ने आंदोलन की तैयारी शुरू कर दी है।

संघर्ष समिति के अभिषेक कुमार सिंह सहित अन्य किसानों ने बताया कि पुलिस और अधिकारियों के गठजोड़ से पूंज लॉयड कंपनी एनटीपीसी से ऐश डेक से छाई उठाने का आदेश लेकर छाई उठाने के बहाने किसानों के मिट्टी का अवैध खनन कर रही है। हम लोगों ने इसके लिए कई बार आवेदन देकर करवाई करने की गुहार लगाई है, लेकिन अभी तक मिट्टी की अवैध कटाई जारी है।

किसानों की मल्हीपुर मौजे स्थित उपजाऊ जमीन पर 20 फुट गहरी मिट्टी कटाई की जा रही है। यदि किसानों को उचित न्याय नहीं मिला तो किसान आंदोलन के लिए बाध्य होंगे, जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी। किसानों का कहना है कि जब भी आवेदन देते हैं तो अधिकारियों द्वारा सबूत मांगा जाता है।

इसके मद्देनजर आज हम लोगों ने स्थल पर जाकर फोटो और वीडियो सबूत इकट्ठा किया है। कसहा-बरियाही निवासी मुखिया प्रतिनिधि संतोष कुमार, सन्नी कुमार, फुचो यादव, मदन यादव, मल्हीपुर बिंदटोली निवासी बाला निषाद, सिमरिया घाट लबकी टोल निवासी गोरे निषाद तथा चकबल्ली दियारा निवासी ठिकेदार सतीश पासवान द्वारा अभी भी लगातार बेधड़क मिट्टी की कटाई रात में जा रही है।

किसानों ने जमीन पर कई पॉकलेन और जेसीबी मशीन को भी लगा पाया है। मौके पर सिर्फ ठेकेदार के कुछ लेबर और देखरेख करने वाले थे, इन लोगों ने भी रात में मिट्टी काटे जाने की बात कही है। जिससे किसान काफी आक्रोशित हैं, अगर जिला प्रशासन जल्द से जल्द इस पर कानूनी कार्रवाई नहीं करती हैं तो जमीन को बर्बाद होते देख रहे किसान उग्र आंदोलन करेंगे।

Share this story