छत्तीसगढ़ में आज पास होगा आरक्षण संशोधन विधेयक, जानिए किसे होगा कितना फायदा

nm

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज यानी सोमवार को आरक्षण संशोधन विधेयक पास होगा। राज्यपाल अनुसुइया उइके इसे अपना हस्ताक्षर करके लागू करेंगी। ये विधेयक पहले ही विधानसभा में पास हो चुका है। हांलाकि पहले राज्यपाल ने छुट्टी पर गए कानूनी सलाहकार के 5 दिसंबर को वापस आने के बाद ये विधेयक पास करने की बात कही थी, लेकिन अब खबरें आ रही हैं कि सोमवार को ही ये विधेयक पास हो जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले विधेयक की कॉपी लेकर देर शाम राज्य सरकार के मंत्री  रविंद्र चौबे, मोहम्मद अकबर, कवासी लखमा, अमरजीत भगत और शिव डहरिया ने राज्यपाल अनुसुइया उइके से राजभवन में मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने उन्हें आरक्षण विधेयक सौंपकर जल्द कार्यवाही का आग्रह किया था। विधानसभा में छत्तीसगढ़ लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण) संशोधन विधेयक और छत्तीसगढ़ शैक्षणिक संस्था प्रवेश में आरक्षण विधेयक पारित किया गया था।

विधेयक से इन लोगों को होगा सीधा लाभ
आरक्षण संशोधन विधेयक में अनुसूचित जनजाति को 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। इसी प्रकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 4 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। संसद के विशेष सत्र में इस विधेयक को पास किया गया।

Share this story