राजस्थान में 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट, 13 जिलों में होगी भारी बरसात, जानें क्या है आपके यहां का मौसम अपडेट

राजस्थान में 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट, 13 जिलों में होगी भारी बरसात, जानें क्या है आपके यहां का मौसम अपडेट

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जयपुर। राजस्थान में फिर से सक्रिय हुआ मानसून प्रदेश में आगामी चार से पांच दिन तक मेहरबान रहेगा। इस दौरान हल्की तो कहीं मध्यम से तेज बारिश होगी।  जिसका असर इस बार भी पूर्वी जिलों में ही ज्यादा रहेगा। इस संबंध में मौसम विभाग ने रिपोर्ट जारी की है।

जिसके मुताबिक पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, भरतपुर, उदयपुर व कोटा संभाग में आगामी दिनों में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभागों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होगी।  

इस सिस्टम से होगी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक नए निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से प्रदेश में बारिश होगी। जो फिलहाल आंध्रप्रदेश व ओड़िशा से लगने वाल क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है।

धीरे-धीरे गति बढऩे पर ये पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ेगा। जिसके असर से आगामी कुछ दिनों में प्रदेश में फिर बारिश होगी। जिसका असर 12 व 13 को ज्यादा होने की संभावना है। 

तीन दिन यहां बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आज प्रदेश के 13 जिलों में बारिश की संभावना है। जिनमें जालोर, उदयपुर,टोंक, सिरोही, राजसमंद, कोटा, करौली, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़, बूंदी, भीलवाड़ा व बारां जिले शामिल हैं।

इसी तरह कल प्रदेश के बासंवाड़ा, बारां, बूंदी, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, करौली, प्रतापगढ़,सवाई माधोपुर, टोंक, बाड़मेर और जालौर तथा 13 सितंबर को राजस्थान के अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा,बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर,झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर तथा जालोर जिले में मेघगर्जन व वज्रपता के साथ बारिश होने की संभावना है।  

पश्चिमी राजस्थान में गर्मी बरकरार

मानसून के पूर्वी राजस्थान में सक्रीय होने से पश्चिमी राजस्थान में गर्मी के हालात जस के तस है। जहां अधिकतम तापमान शनिवार को भी 41 डिग्री दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को सबसे ज्यादा 41 डिग्री तापमान चूरू में दर्ज हुआ। इसके बाद जैसलमेर में 40.5, बीकानेर में 40.1 तथा फलौदी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज हुआ।

Share this story