30 दिसंबर को पश्चिम बंगाल के दौरे पर रहेंगे PM मोदी, 7800 करोड़ के प्रोजेक्ट की नींव और लॉन्चिंग होगी

asd

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। मोदी सुबह करीब 11:15 बजे हावड़ा रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे, जहां वे हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

वह कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का भी उद्घाटन करेंगे और विभिन्न रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पढ़िए कार्यक्रम की पूरी डिटेल्स...

पश्चिम बंगाल को मिलने जा रहे 7800 करोड़ के प्रोजेक्ट्स, ये है पूरा कार्यक्रम...

दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री आईएनएस नेताजी सुभाष पहुंचेंगे, नेताजी सुभाष की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी- राष्ट्रीय जल एवं स्वच्छता संस्थान (डीएसपीएम-निवास) का उद्घाटन करेंगे। 

वह स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन के तहत पश्चिम बंगाल के लिए कई सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब 12:25 बजे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय गंगा परिषद की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

आईएनएस नेताजी सुभाष में पीएम

देश में सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री 30 दिसंबर 2022 को कोलकाता में राष्ट्रीय गंगा परिषद (एनजीसी) की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, अन्य केंद्रीय मंत्री जो परिषद के सदस्य हैं और उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों के प्रदूषण निवारण और कायाकल्प के पर्यवेक्षण के लिए राष्ट्रीय गंगा परिषद को समग्र जिम्मेदारी दी गई है।

प्रधानमंत्री 990 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के तहत विकसित 7 सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाओं (20 सीवेज उपचार संयंत्र और 612 किमी नेटवर्क) का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं से नबद्वीप, कछरापरा, हलीशर, बजबज, बैरकपुर, चंदन नगर, बांसबेरिया, उत्तरपाड़ा कोतरुंग, बैद्यबती, भद्रेश्वर, नैहाटी, गरूलिया, टीटागढ़ और पानीहाटी की नगर पालिकाओं को लाभ होगा। ये परियोजनाएं पश्चिम बंगाल राज्य में 200 एमएलडी से अधिक की सीवेज उपचार क्षमता को बढ़ाएगी।

प्रधानमंत्री 1585 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के तहत विकसित होने वाली 5 सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाओं (8 सीवेज उपचार संयंत्र और 80 किमी नेटवर्क) की आधारशिला भी रखेंगे।

इन परियोजनाओं से पश्चिम बंगाल में 190 एमएलडी नई एसटीपी क्षमता जुड़ जाएगी। इन परियोजनाओं से उत्तरी बैरकपुर, हुगली-चिनसुरा, कोलकाता केएमसी क्षेत्र- गार्डन रीच और आदि गंगा (टोली नाला) और महेस्तला शहर के क्षेत्रों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी-राष्ट्रीय जल और स्वच्छता संस्थान (DSPM - NIWAS) का उद्घाटन करेंगे, जिसे लगभग 100 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से जोका, डायमंड हार्बर रोड, कोलकाता में विकसित किया गया है।

संस्थान देश में जल, स्वच्छता और स्वच्छता (वॉश) पर देश में एक शीर्ष निकाय के रूप में काम करेगा, जो केंद्रीय, राज्य और स्थानीय सरकारों के लिए सूचना और ज्ञान के केंद्र के रूप में कार्य करेगा।हावड़ा रेलवे स्टेशन पर पीएम

प्रधानमंत्री हावड़ा रेलवे स्टेशन पर

पीएम हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है। ट्रेन दोनों दिशाओं में मालदा टाउन, बारसोई और किशनगंज स्टेशनों पर रुकेगी।

प्रधानमंत्री जोका-एस्पलेनैड मेट्रो परियोजना (पर्पल लाइन) के जोका-तारातला खंड का उद्घाटन करेंगे। जोका, ठाकुरपुकुर, साखेर बाजार, बेहाला चौरास्ता, बेहाला बाजार और तारातला नाम के 6 स्टेशनों वाले 6.5 किलोमीटर के खंड का निर्माण 2475 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है।

इस परियोजना के उद्घाटन से कोलकाता शहर के दक्षिणी भागों जैसे सरसुना, डाकघर, मुचिपारा और दक्षिण 24 परगना के यात्रियों को अत्यधिक लाभ होगा।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री चार रेलवे परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें 405 करोड़ रुपये की लागत से विकसित बोइंची-शक्तिगढ़ तीसरी लाइन; दानकुनी-चंदनपुर चौथी लाइन परियोजना, 565 करोड़ रुपये की लागत से विकसित; 254 करोड़ रुपये की लागत से विकसित निमतिता-नई फरक्का डबल लाइन; और 1080 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित अंबारी फालाकाटा-न्यू मयनागुड़ी-गुमानीहाट दोहरीकरण परियोजना शामिल है।

प्रधानमंत्री 335 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित होने वाले न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे।

Share this story