ऐसा चमत्कार पहले कभी नहीं देखा होगा! बिना बिजली चल रहा मोटर पंप, 1000 फीट तक पहुंच रहा पानी

dsf

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

खडंवा। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले से एक ऐसी चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जिसे लोग चमत्कार बता रहे हैं। इसके अलावा वह साइंस के लिए एक तरह का चैलेंज बन गया है। क्योंकि यहां पर एक मोटर पंप बिना किसी बिजली कनेक्शन के चल रहा है।

इतना ही नहीं उससे एक हजार मीटर दूर पानी तक पहुंचाया जा रहा है। किसान से लेकर मोटर मैकेनिक तक यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर यह कैसे संभव है।

लाइट चली जाने के बाद भी चलता है ये पंप

दरअसल, यह अनोखा मामला खंडवा जिले के  ग्राम डोंगरगांव का है। जहां किसान सुरेश हीरालाल के खेत में यह पंप चल रहा है। मोटर पंप में बिजली का कनेक्शन लगा हुआ है। लेकिन लाइट चली जाने के बाद भी यह पंप चलता है।

हैरानी की बात यह है कि किसान इस पंप के जरिए पानी करीब एक हाजर मीटर दूर दूसरे खेत में ले जाकर सिंचाई करता है। वह भी बिना किसी बिजली कनेक्शन।

किसान हीरालाल ने बताई पूरी कहानी

किसान ने बताया कि जब शुरूआत में यह पंप चला तो उसे अजीब लगा। इसके बाद उसने लाइट का स्विच ऑफ करके चलाया तो भी पंप से पानी निकला। इसके बाद किसान ने तत्काल मोटर पंप के मैकेनिक को बुलाया।

मैकेनिक ने जब इस पंप को देखा तो वह अचरज में पड़ गया। वह सोचने लगा कि आखिर यह कैसे हो सकता है। ना तो पंप में कोई गड़बड़ी है और ना ही बैटरी युक्त। फिर कैसे यह बिना बिजली के चल रहा है।

किसान सुरेश हीरालाल ने बताया कि यह पंप उसने एक नदी में डाला है, जिसकी क्षमता तीन हॉर्स पावर है। यह पंप बिजली चले जाने के बाद भी लगातार चलता रहता है। इसके जरिए में 6 एकड़ के खेत में सिंचाई कर रहा हूं। इसके एक  हजार मीटर दूर पानी चलता है।

मैकेनिक के बाद इंजीनियर भी इस पंप को देखने पहुंचे

मैकेनिक ने ग्रामीणों और किसान के सामने इस अनोखे पंप के बिजनी यानि स्टार्टर वाले कनेक्शन काट दिए। फिर बिना वायर के इसे ऑन किया तो भी चलता रहा। इसके बाद यह खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई।

फिर किसान के इस पंप को देखने के लिए विद्युत वितरण कंपनी के इंजीनयर विकास असाटी भी पहुंचे। उन्होंने जांच करने के बाद बताया कि किसान ने इस पंप को ज्यादा गहराई में डाला है।

एक बार बिजली से चालू होने के बाद उसका फ्लौ बन जाता है, जो बिजली नहीं होने के बाद भी चलता रहता है। क्योंकि है एक बार फ्लो बनने के बाद रोटेशन बन जाने की वजह से बिजली बंद करने के बाद भी मोटर पम्प चलता रहता है। यह वैक्यूम की वजह से हो रहा है।

Share this story