जल्द आने वाला है झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स-कॉमर्स का रिजल्ट, देखें अपडेट्स

जल्द आने वाला है झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स-कॉमर्स का रिजल्ट, देखें अपडेट्स

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

राँची। झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स-कॉमर्स का रिजल्ट (JAC 12th Arts-Commerce Result 2022) जल्द ही आने वाला है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) कुछ ही दिनों में नतीजों की घोषणा करने वाला है।

सभी छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jac.nic.in पर जाकर अपना स्कोरकार्ड देख सकेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि एक या दो दिन में ही नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा।

हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। छात्र एशियानेट हिंदी पर हर अपडेट्स पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही वे समय-समय पर बोर्ड की वेबसाइट पर भी विजिट करते रहें।

पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

12वीं आर्ट्स और कॉमर्स की परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। इसका मतलब है कि छात्र को पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में मिनिमम 33 नंबर हासिल करने होंगे।

अगर किसी छात्र के एक या दो सब्जेक्ट में 33 नंबर नहीं है तो उसके लिए बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करेगी। कंपार्टमेंट परीक्षा में जो छात्र न्यूनतम अंक हासिल नहीं कर सकेंगे उन्हें फेल माना जाएगा।

इन स्टेप्स से देख सकते हैं रिजल्ट

  • झारखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर जाएं।
  • होमपेज पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई डिटेल्स में रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए प्रिंटआउट ले लें।

इस साल शानदार रहा 10वीं-12वीं साइंस का रिजल्ट

इस साल बोर्ड की सभी परीक्षाओं का रिजल्ट शानदार रहा है। 10वीं की परीक्षा में 95.60 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं जबकि 12वीं साइंस का रिजल्ट 92.19 प्रतिशत रहा। 10वीं में 95.71 प्रतिशत छात्र और 95.50 प्रतिशत छात्राएं पास हुई हैं।

वहीं, 12वीं साइंस में 92.24 प्रतिशत छात्राएं और 92.16 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की है। अब 12वीं का आर्ट्स-कॉमर्स के रिजल्ट के भी इसी तरह आने की उम्मीद है।

Share this story