दिलचस्प वीडियो, जब PM मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल का जमीन पर पड़ा रूमाल उठाकर दिया

दिलचस्प वीडियो, जब PM मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल का जमीन पर पड़ा रूमाल उठाकर दिया

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( Prime Minister Narendra Modi) के अकसर ऐसे वीडिया और तस्वीरें सामने आती रही हैं, जो उनकी सह्रदयता(सहानुभूति) को दिखाती हैं। यह यह दिलचस्प वीडियो भारत की नई राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह का है।

कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की रूमाल जमीन पर गिर गया था। तबीयत ठीक नहीं होने से वे झुककर उसे उठाने में असमर्थ थीं। तभी पीएम मोदी ने उसे उठाकर दिया। बता दें कि भारत के सबसे बड़े संवैधानिक पद यानी राष्ट्रपति की कुर्सी पर 25 जुलाई कोई पहला आदिवासी बैठी हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में पदभार ग्रहण किया था।

यह भी जानें

भारत की सबसे युवा राष्ट्रपति और आजादी के बाद सबसे पहले जन्म लेने वालीं मुर्मू ने सोमवार को पद की शपथ ली थी। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई।

वह देश की पहली आदिवासी मुखिया हैं और इस पद पर दूसरी महिला हैं। भारत की 15वीं राष्ट्रपति मुर्मू ने 18 जुलाई को हुई वोटिंग में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया था। काउंटिंग 21 जुलाई को हुई थी।

मुर्मू का कार्यकाल 24 जुलाई, 2027 तक पांच साल का होगा। नियम उन्हें फिर से चुनाव की अनुमति देते हैं, हालांकि देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद दो कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले एकमात्र व्यक्ति रहे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में मुर्मू ने कहा- जोहार ! नमस्कार ! मैं भारत के समस्त नागरिकों की आशा-आकांक्षा और अधिकारों की प्रतीक इस पवित्र संसद से सभी देशवासियों का पूरी विनम्रता से अभिनंदन करती हूं।आपकी आत्मीयता, विश्वास और आपका सहयोग, मेरे लिए इस नए दायित्व को निभाने में मेरी बहुत बड़ी ताकत होंगे।

PM modi warm gesture of picking Pratibha Patil handkerchief, Rare video of new President Draupadi Murmu swearing kpa

दुनियाभर के नेताओं ने बधाई दी
चीन, रूस, श्रीलंका, बांग्लादेश और नेपाल के राष्ट्रपतियों सहित विश्व के कई नेताओं ने भारत की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी है। इन नेताओं ने उनके साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 64 वर्षीय मुर्मू को पदभार ग्रहण करने पर बधाई देते हुए कहा कि वह राजनीतिक आपसी विश्वास बढ़ाने, मतभेदों को ठीक से संभालने और द्विपक्षीय संबंधों को सही रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने के लिए तैयार हैं। अप्रैल 2021 के बाद से भारतीय लीडरशिप से अपने पहले कम्यूनिकेशन में शी ने कहा कि चीन और भारत एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं और एक हेल्दी और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के मूलभूत हितों के अनुरूप है। साथ ही इस क्षेत्र और दुनिया भर में शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल है। 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी मुर्मू को बधाई दी और उम्मीद जताई कि वह द्विपक्षीय उत्पादक सहयोग को और बढ़ावा देंगी। पुतिन ने कहा, "हम भारत के साथ विशेष विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के संबंधों को बहुत महत्व देते हैं।"

उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि राष्ट्र प्रमुख के रूप में आपकी गतिविधियां हमारे मित्र राष्ट्रों के लाभ और मजबूत अंतरराष्ट्रीय स्थिरता और सुरक्षा के हित में विभिन्न क्षेत्रों में रूसी-भारतीय राजनीतिक संवाद और उत्पादक सहयोग के आगे विकास को बढ़ावा देंगी।" 

श्रीलंका के नवनियुक्त राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने मुर्मू को बधाई देते हुए दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को याद करते हुए और यह रेखांकित किया कि उनका नेतृत्व उन सौहार्द्रपूर्ण संबंधों को बढ़ाने और मजबूत करने के संयुक्त प्रयासों को नई गति प्रदान करेगा।

बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद ने मुर्मू को बधाई दी और कहा कि वह आपसी हितों को आगे बढ़ाने के साथ-साथ क्षेत्र में विकास, शांति और समृद्धि के लिए प्रयास करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश-भारत संबंध साझा इतिहास और संस्कृति, आपसी विश्वास और सम्मान, लंबे समय से चली आ रही दोस्ती और निरंतर सहयोग पर आधारित हैं।

"1971 में हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान सरकार और भारत के लोगों द्वारा अमूल्य समर्थन हमारे संबंधों में एक महत्वपूर्ण क्षण था। आज, हमारा सहयोग व्यापार, संपर्क, जल संसाधन प्रबंधन, ऊर्जा, सीमा प्रबंधन और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में फैला हुआ है।

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मुर्मू को उनके ऐतिहासिक चुनाव पर बधाई दी। उन्होंने पिछले सप्ताह ट्वीट किया था- कि उनकी क्षमता और अनुभव निस्संदेह भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। मैं उनके नेतृत्व में मालदीव और भारत के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ाने के लिए तत्पर हूं।"

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने मुर्मू को अपनी शुभकामनाएं दीं और विश्वास व्यक्त किया कि उनके कार्यकाल के दौरान हमारे दोनों देशों के बीच सहयोग नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा।

नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने ट्वीट किया: "नेपाल की सरकार और लोगों की ओर से, मैं द्रौपदी मुर्मू को भारत के 15 वें राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर हार्दिक बधाई देना चाहता हूं। मुझे विश्वास है कि नेपाल के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंध हैं। और भारत आने वाले दिनों में नई ऊंचाइयों को देखेगा।"

ब्रिटेन ने भी राष्ट्रपति मुर्मू को शुभकामनाएं भेजीं और विश्वास व्यक्त किया कि भारत-ब्रिटेन के संबंध "ताकत से मजबूत" होंगे।

PM modi warm gesture of picking Pratibha Patil handkerchief, Rare video of new President Draupadi Murmu swearing kpa

यह भी पढ़ें : एमटीएनएल के नाम व LOGO से हो रही साइबर ठगी, दिल्ली पुलिस ने किया अलर्ट, इन बातों का रखें विशेष ध्यान...

Share this story