भारी बारिश को लगा ब्रेक, अधिकांश राज्यों में मध्यम दर्जे का पानी गिरेगा, पढ़िए पूरी डिटेल्स

भारी बारिश को लगा ब्रेक, अधिकांश राज्यों में मध्यम दर्जे का पानी गिरेगा, पढ़िए पूरी डिटेल्स

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिमी मानसून(south west monsoon) की सक्रियता से कई राज्यों में बारिश का सिलिसिला चल रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने आजकल में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी यही हाल रहेगा।

इन राज्यों हल्की या मध्यम बारिश का अनुमान

गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, तटीय तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, लद्दाख और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं।

दिल्ली, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश दिल्ली, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम में बदलाव की वजहें

उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा उत्तर आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक फैली हुई है।

आंतरिक तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय है।

दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की का अनुमान

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के कई हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी शहर में और बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मानसून ट्रफ का धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ते रहने की संभावना है। (तस्वीर दिल्ली की है)

राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश

राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों के दौरान छिटपुट इलाकों में भारी बारिश भी दर्ज की गई।

हनुमानगढ़ के संगरिया में सबसे अधिक 10.7 सेमी बारिश दर्ज की गई, जबकि अलवर के कोटखासिम में 9 सेमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने कहा कि कुछ अन्य स्थानों पर नौ सेंटीमीटर से कम बारिश हुई।

जोधपुर में भरे पानी को बाहर निकालने का काम जारी है। इस सप्ताह भारी बारिश और उसके बाद जलभराव के कारण जोधपुर के कई इलाके बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि राज्य में बारिश की गतिविधियां 29 जुलाई से 2 अगस्त तक कम हो जाएंगी और बारिश का एक और दौर 3-4 अगस्त से शुरू होगा। 

इन राज्यों में हुई बारिश

स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश, उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंतरिक तमिलनाडु और मराठवाड़ा और गुजरात के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें : इंदौर में जोमैटो फूड डिलीवरी बॉय की बीच सड़क हत्या, खून से लथपथ हालत में दौड़ाता रहा बाइक...और फिर मौत

Share this story