मध्यप्रदेश में फिर एक्टिव हुआ भारी बारिश का दौर, मौसम विभाग ने की बड़ी भविष्यवाणी

मध्यप्रदेश में फिर एक्टिव हुआ भारी बारिश का दौर, मौसम विभाग ने की बड़ी भविष्यवाणी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  रीवा जिले के ग्रामीण इलाकों में बीते दिन दिनों से रूक-रूक कर बारिश का दौरा जारी है।

वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर संभाग में भी बारिश शुरू हो गई है। दो संभाग में बारिश की चेतावनी के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

कई जिलों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, ग्वालियर और चंबल संभाग में अति वर्षा की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा सागर संभाग के भी कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गाया है।

मौसम विभाग के मुताबिक विदिशा, भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, रतलाम, नीमच, मंदसौर, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, नर्मदापुरम, बालाघाट जिले में भी भारी बारिश की हो सकती है। 

बारिश के कारण फसलों को भी नुकसान

मध्य प्रदेश के कई जिलों में हो रही लगातार बारिश के कारण किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण फसलें खराब हो रही हैं। एक तरफ जहां धान की फसल के लिए बारिश फायदेमंद है वहीं दूसरी तरफ मूंग और उड़द की खेती को नुकसान हो रहा है।

जिस कारण से किसानों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं। बता दें कि इस सीजन में प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है। 

22 सितंबर तक बनी रहेगी गतिविधियां

मध्यप्रदेश के हल्की और मध्यम बारिश के कारण कई जिलों में जलभराव की भी स्थिति बन गई है। अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक शैलेन्द्र नायक के अनुसार, प्रदेश की ये मानसूनी सिस्टम 22 सितंबर तक बना रहेगा। जिस कारण से कई जिलों में भारी तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है।

Share this story