पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया- कब तक जारी रहेगा भयानक बरसात का दौर

पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया- कब तक जारी रहेगा भयानक बरसात का दौर

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जयपुर। राजस्थान में नदी- नालों व बांधों को पानी से लबालब कर रही बरसात रविवार को भी अपनी तेजी बरकरार रखेगी। पूर्वी राजस्थान के 10 जिलों में शनिवार को जमकर बरसी बरसात रविवार को भी प्रदेश के करीब आधे जिलों में झमाझम बरस सकती है।

इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके मुताबिक रविवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में अनेक स्थानों पर बरसात हो सकती है।  जो कहीं हल्की तो कहीं भारी से अति भारी गति से बरसेगी।

इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान के बारां, सवाई माधोपुर व उदयपुर जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

वहीं, पूर्वी राजस्थान के झालावाड़ व सिरोही तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर व जालौर जिले में मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ भारी बरसात हो सकती है।

इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, कोटा व प्रतापगढ़ के अलावा पश्चिमी राजस्थान के पाली जिलें में भी हल्की बरसात हो सकती है।

ये कहता है तात्कालिक पूर्वानुमान

इधर, मौसम विभाग के तात्कालिक पूर्वानुमान के अुनसार प्रदेश के जयपुर, जयपुर शहर,अजमेर, अलवर ,नागौर, सवाईमाधोपुर, दौसा, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, बीकानेर, जैसलमेर   जिलों तथा आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा का दौर होने की संभावना है। जो आगामी दो घंटों में देखा जा सकता है।

शनिवार को यहां जमकर बरसे मेघ

शनिवार को राजस्थान के10 से ज्यादा जिलों में मेघ जमकर बरसे। इस दौरान जयपुर, कोटा, टोंक, बूंदी में 5 इंच तक बरसात दर्ज हुई। मौसम विज्ञान  केन्द्र जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बरसात कोटा के लाडपुरा में 130 एमएम दर्ज हुई।

जबकि कोटा शहर में भी 109 एमएम बारिश हुई। बरसात से कई निचले इलाकों में पानी भर गया। वहीं, सालों से बंद कई बांधों में पानी आने के साथ कइयों पर पानी की चादर भी चल गई। जहां लोग पर्यटन के लिहाज से भी पहुंचने लगे हैं।

27 तक जारी रहेगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बरसात का दौर अभी आगे भी जारी रहेगा। वर्तमान मौसम तंत्र के अनुसार कम से कम 27 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का असर रहेगा। जो पश्चिम के मुकाबले इस बार भी पूर्वी राजस्थान में ज्यादा देखने को मिलेगी।  बरसात की गति इस दौरान भी हल्की से भारी व कहीं कहीं अति भारी रहेगी।

Share this story