बिहार के 9 जिलों में भूकंप के झटके, कटिहार में दिखा सबसे ज्यादा असर, जानें कितनी थी तीव्रता

बिहार के 9 जिलों में भूकंप के झटके, कटिहार में दिखा सबसे ज्यादा असर, जानें कितनी थी तीव्रता

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

पटना। बिहार के कई जिलों में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। बिहार के कटिहार जिले में भूकंप के झटके सबसे ज्यादा महसूस किए गए।

भूकंप के झटके के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए हालांकि राज्य में कहीं भी कोई हताहत होने की सूचना नहीं है। भूकंप के झटके काफी कम समय के लिए महसूस किए गए। जब तक लोग समझ पाते तब तक धरती का कंपन बंद हो चुका था।

फिर भी डर से कई लोग अपने घरों के बाहर आ गए। कुछ देर के लिए अफरा-तफरी मची रही। नेपाल से सटे बिहार के जिलों में भूकंप के झटके सबसे ज्यादा महसूस किए गए।

हालांकि बड़ी बात ये रही है कि भूकंप के झटकों से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं हैं। बताया जा रहा है कि शनिवार देर रात 1.30 बजे भी भूकंप के झटके आए थे। जो रिक्टर स्केल पर 3.9 की तीव्रता के थे। इसका केंद्र बांग्लादेश था।

इन जिलों में महसूस किए गए भूकंप झटके

बिहार के कटिहार, बेगूसराय, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज, मुंगेर समेत अन्य जिलों में रविवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। कटिहार में इसका असर सबसे ज्यादा रहा। वहीं पूर्णिया, मधेपुरा, अररिया में भूकंप के झटके महसूस किया गया।

रविवार सुबह 7.58 बजे करीब 10 सेकेंड के लिए भूकंप का झटका महसूस किया गया। हल्के झटके की वजह के कारण अधिकांश लोग इसे महसूस नहीं कर सके। 

नेपाल में भूकंप का केंद्र

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। उन्होंने बताया कि नेपाल से 3 किलोमीटर दिक्तेल में भूकंप का केंद्र रहा। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5. 5 बताई गई है। भूकंप के झटके भारत चीन और नेपाल के कई शहरों में महसूस किए गए हैं।

यह भी पढ़ें :  लुटेरी दुल्हन को पकड़ने लिए MP पुलिस की फिल्मी ट्रिक, TI बने दूल्हे के फूफा तो ASI बने पिता...गजब थी प्लानिंग

Share this story