दिल्ली शराब घोटाले में ED की देशभर में 40 जगहों पर रेड, CBI ने वायरल वीडियो पर लिया संज्ञान

दिल्ली शराब घोटाले में ED की देशभर में 40 जगहों पर रेड, CBI ने वायरल वीडियो पर लिया संज्ञान

दिल्ली। दिल्ली सरकार की 'कंट्रोवर्सियल शराब नीति' (New Excise Policy) में हुए घोटाले के एक आरोपी और शराब रिटेलर अमित अरोड़ा के सनसनीखेज खुलासे के बाद मामले में एक नया भूचाल आ गया है।

प्रवर्तन निदेशालय(Enforcement Directorate) ने देशभर में 40 जगहों पर छापा मारा है। इनमें अकेले हैदराबाद में 25 ठिकाने शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई में भी छापा मारा गया है।

बता दें कि भाजपा ने अमित अरोड़ा का एक वीडियो मीडिया के सामने प्रेजेंट किया था। इसमें उसने लिकर पॉलिसी की आड़ में ब्लैक मनी को व्हाइट करने और चुनाव में पैसा लगाने का खुलासा किया है। इस मामले में अब CBI ने संज्ञान लिया है। 

इससे पहले 6 सितंबर को ईडी ने दिल्ली सहित कई राज्यों में 35 ठिकानों पर छापेमारी की थी। ईडी ने दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, लखनऊ, हैदराबाद, मुंबई, बेंगलुरु और पंजाब  के कई शहरों में छापा मारा था।

हालांकि इसमें दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का घर शामिल नहीं था। (पहली तस्वीर 4 सितंबर की है, जब शराब नीति को लेकर आम आदमी पार्टी सरकार के विरोध में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मॉक कोर्ट सुनवाई करते हुए यह प्रदर्शन किया था )

यह भी जानिए

ईडी ने अब कैंसल हो चुकी दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं की मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के तहत देश भर में करीब 40 स्थानों पर शुक्रवार को नए सिरे से छापेमारी की।

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नेल्लोर के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और दिल्ली-एनसीआर के कुछ अन्य शहरों में शराब व्यवसायियों, वितरकों और सप्लाई चेन नेटवर्क से जुड़े परिसरों पर तलाशी ली जा रही है।

ईडी द्वारा इस मामले में देश भर में लगभग 45 स्थानों पर पहली बार 6 सितंबर को तलाशी लेने के बाद यह दूसरे दौर की छापेमारी है।

सीबीआई ने 19 अगस्त को इस मामले में मनीष सिसोदिया (50), आईएएस अधिकारी और दिल्ली के पूर्व आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्णा के दिल्ली आवासों और सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 19 अन्य स्थानों पर छापेमारी की थी। सिसोदिया के पास अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में एक्साइज और एजुकेशन सहित कई विभाग हैं।

ईडी इस बात की जांच कर रही है कि क्या पिछले साल नवंबर में लाई गई दिल्ली आबकारी नीति के निर्माण और क्रियान्वयन में कथित अनियमितताएं की गई थीं?  क्या आरोपी द्वारा कथित लेनेदेन के रूप में गैरकानूनी तरीके से पैसा कमाया है?

लोकल कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद एजेंसी को इस मामले में शुक्रवार को तिहाड़ जेल में आप नेता और मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ करने की भी उम्मीद है। 

CBI और ईडी कर रही है जांच

'कंट्रोवर्सियल शराब नीति' (New Excise Policy) में हुए घोटाले की जांच कर रही CBI के आरोपी नंबर-9 यानी अमित अरोड़ा का एक वीडियो वायरल हुआ है। बता दें कि उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा नई लिकर पॉलिसी में करप्शन का मामला सामने आने के बाद CBI जांच के आदेश दिए थे।

इसके बाद अरविंद केजरीवाल सरकार ने नई लिकर पॉलिसी वापस ले ली थी। वीडियो में अरोड़ा कहते सुना गया कि मनीष सिसोदिया ने इसमें 4000 करोड़ रुपए तक कमाए।

हालांकि मनीष सिसादिया ने इस स्टिंग को फर्जी करार देते हुए यह चुनौती दी है कि अगर स्टिंग असली है, तो बीजेपी उस फुटेज को सीबीआई को सौंपे और केंद्रीय एजेंसी उनको चार दिनों के भीतर अरेस्ट करके दिखाए। सिसोदिया ने कहा कि फर्जी स्टिंग के सहारे बीजेपी झूठ फैला रही है।

Share this story