रुक जाना नहीं' परीक्षा में फेल होने पर न लें टेंशन, मिलेगा एक और मौका

MPSOS Ruk Jana Nahi Exam Result 2022 : 'रुक जाना नहीं' परीक्षा में फेल होने पर न लें टेंशन, मिलेगा एक और मौका

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

भोपाल। मध्यप्रदेश स्टेट ओपन स्कूल एजुकेशन बोर्ड (MPSOS) ने बुधवार 27 जुलाई, 2022 को 'रुक जाना नहीं' योजना का रिजल्ट (MPSOS Ruk Jana Nahi Exam Result 2022) जारी कर दिया है।

10वीं में  23.17 प्रतिशत और 12वीं में 41.04 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। लेकिन कई छात्र ऐसे भी हैं, जो या तो परीक्षा पास करने से चूक गए हैं या फिर किसी वजह से रजिस्ट्रेशन ही नहीं करवा सके। ऐसे छात्रों को घबराने या चिंता करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि योजना के तहत आपको एक और मौका मिलता है। 

28 जुलाई से रजिस्ट्रेशन, दिसंबर में एग्जाम

 जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाए हैं या फिर योजना के पहले फेज में आवेदन नहीं करवा सके थे, वे सभी दिसंबर, 2022 में होने वाली 'रूक जाना नहीं'  के दूसरे फेज की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे छात्र जो माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित कंपार्टमेंट एग्जाम में भी शामिल नहीं हो पाए हैं, वे भी दूसरे चरण में होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे छात्रों को सिर्फ एक ही मौका मिलेगा। दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 28 जुलाई, 2022 से होने जा रही है। छात्र एमपी ऑनलाइन किओस्क पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

'रुक जाना नहीं' योजना क्या है

मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना (MPSOS Ruk Jana Nahi Scheme) के तहत सरकार उन सभी छात्र-छात्राओं को पास होने का दोबारा मौका देता है, जो किसी कारणवश बोर्ड की परीक्षा में पास नहीं हो पाए हैं।

इस योजना के तहत स्टूडेंट्स जितने भी सब्जेक्ट्स में फेल हुए हैं। उनकी परीक्षा देकर अगली क्लास में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए छात्रों को अलग से परीक्षा फीस देनी होती है।

मध्यप्रदेश में 10वीं, 12वीं 'रुक जाना नहीं' परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। पहली जून महीने में और दूसरी बार दिसंबर में परीक्षा का आयोजन होता है।

Share this story