देशभर के धनकुबेरों ने राजस्थान पर बरसाया पैसा: 2 दिन में हुई 11 लाख करोड़ की डील, 10 लाख लोगों को मिलेगी जॉब

देशभर के धनकुबेरों ने राजस्थान पर बरसाया पैसा: 2 दिन में हुई 11 लाख करोड़ की डील, 10 लाख लोगों को मिलेगी जॉब

Newspoint24/ newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जयपुर। राजस्थान में 2 दिन करोड़ों अरबों रुपयों की डील हुई है।  राजस्थान सरकार और देशभर के धनकुबेरों के बीच इन धनकुबेर ओं में दुनिया के दूसरे नंबर के रईस गौतम अडानी भी शामिल है। गौतम अडानी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गौतम भाई के नाम से संबोधित किया है।

अदानी ने 65000 करोड रुपए के प्रोजेक्ट राजस्थान के विभिन्न शहरों में लगाने के एमओयू साइन किए हैं। शुक्रवार और शनिवार को राजस्थान के जयपुर में सीतापुरा क्षेत्र में हुए 2 दिन के राजस्थान इन्वेस्टमेंट सम्मिट कार्यक्रम को आज पूरा कर लिया गया है। देशभर के धनकुबेरओं के साथ ही दुबई से भी कई बड़े बिजनेसमैन इस समिट में शामिल हुए 

2 दिन के दौरान 11 लाख करोड़ रुपए के एमओयू साइन

बताया जा रहा है कि 2 दिन के दौरान 11 लाख करोड़ रुपए के एमओयू साइन किए गए हैं और इन इन्वेस्टमेंट के जरिए आने वाले 3 से 4 साल के अंदर राजस्थान में 1000000 लोगों को  रोजगार मिल सकेगा।

राजस्थान के इतिहास में अब तक का यह सबसे बड़ा एमओयू है। जिसमें देशभर के कारोबारी समूह राजस्थान में आकर व्यापार करने की इच्छा जता रहे हैं। 

देश भर से आए बिजनेस घरानों के मेहमान जयपुर से हुए रवाना

 इन्वेस्टमेंट समिट के लास्ट दिन आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 2 दिन के इस प्रोग्राम के दौरान और इससे पहले सभी एमओयू साइन कर लिए गए।  उन्होंने कहा कि देश भर से आए बिजनेस घरानों के मेहमान रवाना हो चुके हैं,  जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट 2 दिन बिजी रहा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश भर के व्यापारियों को सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए राजस्थान में व्यापार करने के लिए न्योता दिया गया है।  फिर चाहे टाटा समूह हो, महिंद्रा एंड महिंद्रा बिजनेस घराना हो या गौतम अडानी हों।  सभी ने दिलचस्पी दिखाई है और करोड़ों रुपए का व्यापार करने के लिए कहा है।

गहलोत ने कहा-अब दो साल कोरोना में हुए नुकसान की होगी भरपाई

मुख्यमंत्री ने मीडिया को कहा कि कमिटेड एंड डिलीवर्ड की थीम पर एमओयू साइन हुए हैं । मुख्यमंत्री ने कहा कि हम वापस रिकवर कर रहे हैं। 2 साल के दौरान कोरोनावायरस के कारण राजस्थान में भी समस्याएं रही लेकिन अब जीडीपी बढ़ रही है और साथ ही राजस्थान का हैप्पीनेस इंडेक्स भी बढ़ रहा है। सीएम ने कहा कि हम सब मिलकर इसका सामना करेंगे।

2 दिन में 25 जिलों में 76 औद्योगिक इकाइयों का लोकार्पण

सीएम ने कहा कि आने वाले 3 से 5 साल तक यह पूरी कोशिश की जाएगी कि राजस्थान में इन्वेस्ट करने वाले किसी भी औद्योगिक घराने को कोई समस्या नहीं हो।  राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिति के 2 दिन में 25 जिलों में 76 औद्योगिक इकाइयों का भी लोकार्पण किया गया है।

इन औद्योगिक इकाइयों से भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलना है । उन्होंने कहा कि बाड़मेर,  जैसलमेर ,जोधपुर समेत कई ऐसे जिले जिनमें खनिज और अन्य उत्पाद हैं वे कारोबारियों के काम आएंगे।  राजस्थान में सौर ऊर्जा के नाम पर भी कारोबारियों ने बड़ा इन्वेस्ट किया है।

Share this story