धमतरी : कुहकुहा सोसाइटी के निर्माण से किसानों को मिलेगी राहत

धमतरी : कुहकुहा सोसाइटी के निर्माण से किसानों को मिलेगी राहत

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

धमतरी। किसानों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने के लिए सरकार ने नई-नई सोसाइटियों का गठन किया है। इसी क्रम में कुरुद से अलग करके कुहकुहा सोसाइटी का निर्माण किया गया है। रविवार को गोदाम निर्माण का भूमिपूजन कार्यक्रम विधि-विधान से कृषि उपज मंडी के मनोनीत अध्यक्ष नीलम चन्द्राकर के मुख्य आतिथ्य में हुआ।

इस अवसर पर नीलम ने कहा कि कृषि प्रधान देश में कृषकों का विकास ही संपूर्ण विकास होगा। फसल अच्छी होती है तब बाजार में रौनक होती है। सब एक- सरे से ही लाभ अर्जित करते हैं।

कुरुद सोसाइटी से अलग करके कुहकुहा सोसाइटी का नया निर्माण किया गया है इससे आप सबको धान विक्रय में आसानी होगी। यहां के विकास के लिए सरकार के साथ जनप्रतिनिधिगण भी प्रतिबद्ध हैं।

फिलहाल रखरखाव के लिए गोदाम बन रहा है, बाद में किसानों के बैठने के लिए अतिरिक्त भवन तथा बाउंड्रीवाल निर्माण किया जाएगा। एक दौर होता था जब किसान बैलगाड़ी में दो दिन का भोजन साथ लेकर सोने कि सामग्री के साथ धान बेचने जाता था, तौल होने में दो-तीन दिन लग जाता था, किसान अपनी धान कि ढेरी के पास ही सोता था, फिर भी बिचौलिए धान चोरी करके किसानों को बहुत नुकसान पहुंचाते थे।

जिला पंचायत सदस्य और सभापति तारिणी चन्द्राकर ने कहा कि पूरे देश में किसानों के लिए किसी ने काम किया तो वो है भूपेश भैया ने किया है। वनोपज पर समर्थन मूल्य देने वाले देश के पहले मुख्यमंत्री हैं।

वन संपदा ऐसे ही नष्ट हो जाता था या बिचौलियों द्वारा सस्ती कीमत पर खरीदा जाता था, जिसे सरकार ने समर्थन मूल्य देकर वनांचल क्षेत्र के लोगो को बराबरी का सम्मान दिया है। अब उनकी आर्थिक स्थिति भी समतल क्षेत्र के किसानों कि भांति सुदृढ़ होगी। कार्यक्रम को ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आशीष शर्मा ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में जनपद उपाध्यक्ष जानसिंग यादव, सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष डीलन चन्द्राकर, कुरुद सोसायटी के अध्यक्ष रमेशर साहु, मेंडरका सरपंच नोमिन सिन्हा, कुहकुहा सरपंच रुपेश निर्मलकर, पूर्व सरपंच यादव, उमाशंकर, वैभव चन्द्राकर, मिलन, उमेश कंडरा, दीनबंधु चन्द्राकर, भूषण चन्द्राकर उपस्थित थे। आभार व्यक्त तारेन्द्र साहू ने किया।

Share this story