शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर बंद पड़े संस्कृत विद्यालय खोलने की मांग

k;l

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

अररिया। अररिया ज़िला के फारबिसगंज अनुमंडल के मटियारी पंचायत में पूर्व में संचालित संस्कृत विद्यालय को बंद को फिर से चालू करवाने की मांग को लेकर सामाजिक संस्था एक पहल ने अपनी पहल तेज कर दी है।संस्कृत विद्यालय को बंद हुए लम्बा समय हो गया है,मामले को लेकर एक पहल के संस्थापक इंजीनियर आयुष अग्रवाल ने पुनः विद्यालय संचालन हेतु लगातार पहल की जा रही है।

इसी संदर्भ में संस्थापक श्री अग्रवाल ने बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर से पटना स्थित उनके आवास पर मुलाक़ात की एवं विद्यालय के संचालन हेतु एक ज्ञापन भी सौंपा। श्री अग्रवाल ने विशेष रूप से बताते हुए कहा कि संस्कृत भाषा हमारी धरोहर है एवं आज की पीढ़ी में बच्चे संस्कृत भाषा से दूर होते जा रहे हैं,जिसका दूरगामी परिणाम समाज के संस्कारों एवं संस्कृति पर भी पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर से विद्यालय संचालन हेतु बारीकी से बातचीत हुई एवं शिक्षा मंत्री ने विद्यालय के इतिहास के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। श्री अग्रवाल ने कहा कि भूमि दाता के द्वारा संस्कृत विद्यालय हेतु ज़मीन सरकार को दी गई थी परंतु अब वहाँ सिर्फ़ और सिर्फ़ खंडहर है।

बिहार की संस्कृति इस लिए भी प्रसिद्ध है। चूँकि यहाँ की मिट्टी में देशसेवा और संस्कार में प्राचीन संस्कृति को बढ़ावा देना,प्रमुखता से है। इस मौक़े पर शिक्षामंत्री ने श्री अग्रवाल से कहा कि अविलंब इसकी जाँच कराकर संचालन हेतु कार्य करने की दिशा में पहल की जाएगी एवं वह अररिया ज़िला के प्रभारी मंत्री भी हैं तो उनके लिए यह एक अवसर भी है कि वे ज़िला में संस्कृत को बढ़ावा देने की दिशा में पहल कर सके।
 

Share this story