डीएम ने किया छौड़ाही प्रखंड और अंचल कार्यालय का निरीक्षण

डीएम ने किया छौड़ाही प्रखंड और अंचल कार्यालय का निरीक्षण

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

बेगूसराय। डीएम रोशन कुशवाहा ने बुधवार को छौड़ाही प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यालय प्रबंधन, विभिन्न पंजियों के संधारण, कार्यालय एवं परिसर की साफ-सफाई आदि की समीक्षा के साथ-साथ विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं की भी समीक्षा की।

डीएम ने पंचायती राज विभाग एवं पीएचईडी द्वारा क्रियान्वित नल-जल योजना के साथ-साथ नाली-गली योजना, पंचायत सरकार भवन, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आदि की भी समीक्षा की।

नाली-गली योजना की समीक्षा के दौरान योजना से संबंधित राशि निकासी के बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले पंचायत सचिव के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करने तथा उस प्रतिवेदन से जिला मुख्यालय को अवगत कराने का निर्देश प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को दिया।

प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को पंचायत सरकार भवन से संबंधित लंबित मामलों के निष्पादन के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करने का भी निर्देश दिया गया है।

विभिन्न पंजियों के संधारण की स्थिति की समीक्षा के दौरान डीएम ने रोकड़ पंजी एवं अग्रिम राशि आदि से संबंधित पंजी के समुचित संधारण करने तथा इन पंजियों को जिला लेखा पदाधिकारी के माध्यम से समीक्षा करवाते हुए अद्यतन करवाने का निर्देश दिया।

आरटीपीएस के तहत प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ ऑफलाइन प्राप्त आवेदनों की भी समीक्षा की गई तथा सभी आवेदन का समय पर निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

निरीक्षण के दौरान मौजूद छौड़ाही प्रखंड के प्रमुख, पूर्व प्रमुख, स्थानीय जिला परिषद सदस्य आदि ने प्रखंड कार्यालय परिसर के पीछे अवस्थित पोखर के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कराने का अनुरोध करने पर डीएम ने मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी को आवश्यक प्रस्ताव तैयार कर उप विकास आयुक्त को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। डीएम ने छौड़ाही प्रखंड के बिहार जाति आधारित गणना से संबंधित कार्यों की भी समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए गए।

डीएम ने अमारी पंचायत वार्ड संख्या-17 के बरदाहा में जाति आधारित गणना का भी जायजा लिया तथा विभागीय निर्देश के आलोक में समय पर कार्यों को निष्पादन करने का निर्देश दिया। इस दौरान डीएम ने बरदाहा में टीकाकरण से संबंधित कार्यों का भी जायजा लिया तथा टीकाकरण केंद्र के संबंध में जानकारी के लिए बोर्ड लगाने का निर्देश दिया।

Share this story