राजस्थान में लगातार बढ़ रही है ठंड: फ्रीजिंग प्वाइंट के नजदीक पहुंचने वाला है पारा, 4 दिन तेज सर्दी का अलर्ट

राजस्थान में लगातार बढ़ रही है ठंड : फ्रीजिंग प्वाइंट के नजदीक पहुंचने वाला है पारा, 4 दिन तेज सर्दी का अलर्ट

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

सीकर। बीते दिनों राजस्थान में कोई बारिश के बाद अब मौसम खुलने के साथ ही यहां सर्दी का असर भी बढ़ चुका है। अगले 4 दिन तक राजस्थान में सर्दी का असर और भी बढ़ेगा। वही आज सबसे ज्यादा सर्दी राजस्थान के सीकर जिले में रही। राजस्थान के सीकर शहर में बीती रात का पारा 5.7 डिग्री दर्ज किया गया है। 

मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी किया ये अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक राजस्थान में अगले 4 दिनों तक मौसम शुष्क रहने वाला है। ऐसे में यहां तापमान में दो से 3 डिग्री की गिरावट भी दर्ज की जाएगी।

इसके साथ ही यदि कोई वेस्टर्न डिस्टरबेंस मौसम में बनता है तो राजस्थान में इसका असर बेहद कम होगा। जिससे कि यहां बादलों की आवाजाही नहीं होगी। ऐसे में मौसम खुला रहने के साथ ही सर्दी भी लगातार बढ़ने ही वाली है।

राजस्थान के सीकर और चूरू में जमाव बिंदु के नीचे रहता है

राजस्थान में सर्दी का मुख्य कारण हिमाचल और जम्मू कश्मीर लद्दाख विषय पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश का होना है। इससे चलने वाली हवाओं से राजस्थान के सीकर और चूरू में तापमान माइनस में बहुत जाता है।

बीते साल भी सीकर के फतेहपुर में तापमान -5 डिग्री के करीब पहुंचा था। राजस्थान के मैदानी इलाकों में सर्दी का मुख्य कारण यह है कि यह मिट्टी के कारण बेहद मोटे होते हैं जो गर्म या ठंडी हवा दोनों को ही अपने में काफी समय तक बनाए रखते हैं। ऐसे में यहां सर्दी और गर्मी दोनों ही लंबे समय तक बनी रहती है।

Share this story