मुख्यमंत्री रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास के फ्लैग आफ कार्यक्रम में हुए शामिल

मुख्यमंत्री रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास के फ्लैग आफ कार्यक्रम में हुए शामिल

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

गुवाहाटी। मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा शुक्रवार को गुवाहाटी के पांडु घाट से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से झंडी दिखाकर रवाना किये गये कार्यक्रम में शामिल हुए।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, एमवी गंगा विलास उत्तर प्रदेश में वाराणसी और ऊपरी असम में डिब्रूगढ़ के बीच 3,200 किमी की दूरी को 51 दिनों में बांग्लादेश से होते हुए तय करेगा और रास्ते में 50 प्रमुख पर्यटक स्थलों के पास स्टॉप-ओवर बनाएगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने गुवाहाटी में समुद्री कौशल विकास केंद्र का भी उद्घाटन किया, जिसे 6 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

साथ ही पांडु में एक जहाज मरम्मत केंद्र और मल्टी-मॉडल टर्मिनल को जोड़ने वाली एक उन्नत सड़क की आधारशिला रखी। राष्ट्रीय राजमार्ग-27 के साथ इसके लिए क्रमशः 208 करोड़ और 180 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का आभार जताया। एमवी गंगा विलास के लॉन्च का उल्लेख करते हुए डॉ. सरमा ने कहा कि यह प्रधानमंत्री के "पूर्वोत्तर के परिवर्तन" के आदर्श वाक्य को परिवहन के माध्यम से साकार करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

मुख्यमंत्री ने देश और विदेश के पर्यटकों से एमवी गंगा विलास के अभूतपूर्व अनुभव के लिए आगे आने की भी अपील की।

मुख्यमंत्री ने यह विश्वास भी जताया कि समुद्री कौशल विकास केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि क्षेत्र के युवा रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों का उपयोग करने में सक्षम होंगे जो समुद्री क्षेत्र आने वाले दिनों में प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि आगामी जहाज मरम्मत केंद्र और राष्ट्रीय राजमार्ग 27 के साथ पांडु बंदरगाह को जोड़ने वाली उन्नत सड़क न केवल इस क्षेत्र में नदी के शिपिंग क्षेत्र को भारी बढ़ावा देगी, बल्कि इसके आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सत्ता के गलियारों और बौद्धिक हलकों में "पूर्वोत्तर को मुख्य धारा में लाने" की आवश्यकता की बात होती थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह केवल एजेंडा नहीं रह गया है, बल्कि इसे अक्षरश: लागू किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर सभी मोर्चों पर अभूतपूर्व स्तर की प्रगति और विकास देख रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी वीडियो कांफ्रेंसिंग मोड के माध्यम से शामिल हुए। केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री श्रीपद नाइक और सांसद क्वीन ओझा पांडु में समारोह में उपस्थित थीं। .
 

Share this story