असम: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यपाल से की मुलाकात

असम: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यपाल से की मुलाकात

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

गुवाहाटी। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने असम के तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन गुरुवार देर शाम को राजभवन में असम के राज्यपाल प्रो जगदीश मुखी से मुलाकात की और राज्य भर में की जा रही बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर चर्चा की।

बैठक के दौरान मंत्री ने राज्यपाल को अपने मंत्रालय की परिवहन और व्यापार और व्यापार गतिविधियों को बढ़ावा देने और नदी क्षमता का दोहन करने के लिए ब्रह्मपुत्र का उपयोग करने की योजना के बारे में बताया। गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय राज्य में अत्याधुनिक ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र, ड्राइवरों के सिमुलेशन प्रशिक्षण आदि की स्थापना के लिए भी काम कर रहा है।

मंत्री ने बांस और अन्य बॉयोमास से इथेनॉल और मेथनॉल की स्क्रैपिंग नीति और निर्माण के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बांस का एक अंतरराष्ट्रीय डिजाइन और उत्पादन केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता है।

इसलिए, पूर्वोत्तर भारत विशेष रूप से असम के प्रचुर मात्रा में बांस और बेंत के संसाधनों का उपयोग करने के लिए बांस और बेंत आधारित उद्योगों को आगे बढ़ाने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कृषि प्रसंस्करण पर विशेष रूप से पाइन सेब प्रसंस्करण पर भी जोर दिया, जिसमें एक बड़ी निर्यात क्षमता है। राज्यपाल ने मंत्री को सीमावर्ती क्षेत्रों के अपने दौरे और सीमा के बुनियादी ढांचे के अधिक से अधिक विकास की आवश्यकता के बारे में बताया।

मंत्री ने आश्वासन दिया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। बैठक में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने लॉजिस्टिक्स और अधिक कनेक्टिविटी के लिए पूर्वोत्तर भारत विशेष रूप से असम पर अधिक ध्यान दिया।

Share this story