राजस्थान में बारिश ने मचाई तबाही: हालात बिगड़े-सेना ने संभाला मोर्चा, खाना बांट रहे जवान...7 लोगों की मौत

राजस्थान में बारिश ने मचाई तबाही: हालात बिगड़े-सेना ने संभाला मोर्चा, खाना बांट रहे जवान...7 लोगों की मौत

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

जोधपुर। जोधपुर में रविवार को शुरू हुई बारिश से से जहां लोगों को राहत मिल रही थी। लेकिन अब वही बारिश लगातार चौथे दिन होने पर आफत बन चुकी है। जोधपुर में भारी बारिश होने के चलते हैं यहां अब बाढ़ के हालात बन चुके हैं।

मंगलवार दोपहर बाद से कई इलाकों में भारी जलभराव हो चुका है। जलभराव के चलते कई लोग अपने घरों में पिछले कई घंटों से कैद हैं। इसी भयंकर बारिश के चलते अब तक जोधपुर में 7 लोगों की मौत हो चुकी है। वही अब सेना की मदद लेनी पड़ी।

हालात इतने खराब हुए...लोगों को  दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा

जोधपुर में भारी बारिश से बाढ़ के हालात होने के चलते अब पूरा प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। यहां जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी खुद भारी जलभराव वाले इलाकों में मौजूद हैं और वहीं से कार्मिकों को निर्देश दे रहे हैं।

सोमवार को जहां बारिश के चलते स्कूलों में छुट्टी कर दी गई थी वहीं अब आम जन की सहायता के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। साथ ही नियंत्रण कक्ष के नंबर भी जारी किए गए हैं।

जहां हालात ज्यादा खराब है वहां से लोगों को विस्थापित ने करवाया जा रहा है। वहीं जिन मकानों के जर्जर हालत में गिरने की संभावना है उन लोगों को भी दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है। भारी बारिश के चलते अब तक कई दर्जन ट्रेनें भी रद्द हो चुकी है।

पहाड़ों से बह रहे झरने

गर्मियों के मौसम में जहां सूर्य नगरी पूरी तरह से तेज धूप के चलते तख्ती रहती है। वहीं अब लगातार हो रही बारिश के चलते यहां स्वीटजरलैंड जैसा नजारा बन चुका है। जगह-जगह पहाड़ों से झंडे दे रहे हैं वहीं आसमान में बादल छाए हुए हैं। कायलाना समेत कई इलाकों में हरियाली अपनी छटा बिखेरे हुए है।

सेना ने बुधवार देर शाम से शुरू किया रेस्क्यू

जोधपुर में भारी बारिश के चलते हालात बिगड़ते देख अब यहां स्थानीय प्रशासन ने सेना की मदद ले ली है। सेना के करीब 44 जवान अलग-अलग नाव में सवार होकर लोगों को उनके घर से बाहर निकाल रहे हैं।

वहीं जिन लोगों तक के खाने की व्यवस्था नहीं हो पा रही है उन्हें खाना भी पहुंचाया जा रहा है। फिलहाल मौसम विशेषज्ञों की माने तो जोधपुर में बारिश का यह दौर आज भी इसी तरह जारी रहेगा।

Share this story