शिमला की वादियों में उमड़े पर्यटक, 90 फीसदी होटल पैक

शिमला की वादियों में उमड़े पर्यटक, 90 फीसदी होटल पैक

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

शिमला। मैदानी राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए सैलानी बड़ी तादाद में हिमाचल प्रदेश की ठंडी वादियों का रुख कर रहे हैं।

पर्यटन सीजन में पहली बार भारी संख्या में पर्यटक उमड़े हैं। इस कारण शिमला, मनाली, डल्हौजी, धर्मशाला और चायल के होटल पैक हो गए हैं।

शिमला में पर्यटकों के उमड़ने से कारोबारी उत्साहित हैं। शिमला में 90 फीसदी छोटे-बड़े होटल सैलानियों से भरे हैं।

आलम यह है कि शहरों के होटलों में कमरे न मिलने से सैलानियों को शहर से सटे बाहरी क्षेत्रों में कमरे लेने पड़ रहे हैं।

कई पर्यटक अपने वाहनों में सोने को मजबूर है। इस पूरे महीने शिमला समेत प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों में भारी संख्या में सैलानियों के उमड़ने को उम्मीद है।

सैलानियों की भारी भीड़ से पर्यटन स्थलों पर व्यवस्थाओं को पोल भी खुल गई है। शिमला में पर्यटकों के उमड़ने से रोजाना लम्बा ट्रैफिक जाम लग रहा है। शहर के प्रवेश द्वारों वाली सड़कों पर 3 से 4 किलोमीटर का सफर एक घण्टे में पूरा हो रहा है।

शनिवार देर शाम तक चंडीगढ़-शिमला नेशनल हाइवे पर शोघी से शिमला तक वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। शिमला शहर की सभी पार्किंग पर्यटक वाहनों से भर गई हैं।

टूटीकंडी क्रॉसिंग से पुराना बस अड्डा, विक्ट्री टनल से लक्कड़ बजार, ऑकलैंड टनल, पुराना बस अड्डा-कार्टरोड और टॉलैंड राड़क पर लोगों को जाम से भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। कालका से शिमला आने वाली सभी ट्रेनें पैक होकर आ रही हैं।

शिमला होटल एंड रेस्टॉरेंट्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि इस वीक एंड पर शहर के होटलों में 90 फीसदी कमरे पर्यटकों से भरे हैं।

वहीं ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन के महासचिव मनु सूद ने कहा कि वीकेंड पर हिमाचल में पर्यटकों को संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है और यह यहां के पर्यटन कारोबार के लिए अच्छा है।

शिमला से सटे पर्यटन स्थलों कुफ़री, मशोबरा, फागू, नालदेहरा का भी सैलानी रुख कर रहे हैं। यहां के ऐतिहासिक माल रोड और रिज मैदान पर शाम के समय सैलानियों की भारी भीड़ देखी जा रही है।

शिमला में इन दिनों मौसम सुहावना बना हुआ है। यहां का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है। शिमला सहित राज्य में 20 से 22 जून तक मानसून के दस्तक देने के आसार हैं।

Share this story