टी-20 विश्व कप : पैट कमिंस ने लगातार दूसरे मैच में ली हैट्रिक, रचा इतिहास

Pat Cummins-hat-trick

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

किंग्सटन । ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर आठ के मुकाबले में इतिहास रच दिया है। उन्होंने अपने लगातार दूसरे टी20 मुकाबले में हैट्रिक विकेट लिए हैं। कमिंस ने राशिद खान, करीम जन्नत और गुलबदीन नैब को आउट करके टी20 विश्व कप में अपनी दूसरी हैट्रिक बनाई। इस उपलब्धि के साथ कमिंस टी-20 विश्व कप क्रिकेट इतिहास में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

 

Pat Cummins of Australia celebrates after dismissing Gulbadin Naib of Afghanistan for his hat trick during the ICC Men's T20 Cricket World Cup West...



कमिंस ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान को आउट किया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अच्छी लेंथ पर थोड़ी शॉर्ट गेंद फेंकी, जिसकी गति धीमी थी और राशिद ने गेंद को सीधे लॉन्ग-ऑन फील्डर के हाथों में मार दिया। वनडे और टेस्ट कप्तान कमिंस को अफगानिस्तान की पारी का आखिरी ओवर फेंकने के लिए मिशेल मार्श ने वापस बुलाया और कमिंस ने लगातार दो गेंदों पर करीम जन्नत और गुलबदीन नैब का आउट कर अपनी लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक पूरी की। गुलबदीन को आउट करने के साथ ही कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए टी-20 विश्व कप में दो बार हैट्रिक लेने वाले और लगातार दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हैट्रिक हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

 

Pat Cummins of Australia celebrates with teammate Glenn Maxwell after bowling Mahmudullah Riyad of Bangladesh during the ICC Men's T20 Cricket World...



मैच की बात करें तो इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी की। अफगानिस्तान के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी की। हालांकि तेजी से रन बनाने के चक्कर में गुरबाज के आउट होने के बाद अफगानिस्तान ने लगातार विकेट खोए और 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रनों का स्कोर खड़ा किया।



इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर ऑलआउट गई और 21 रन से मुकाबला हार गई। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन ग्लेन मैक्सवेल ने 41 गेंद में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 59 रन बनाए। मैक्सवेल के अलावा अन्य कोई बल्लेबाजी क्रीज पर अफगानिस्तान के गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर नहीं टिक सका और पूरी टीम 19.2 में 127 रन ही सिमट गई।

इस तरह राशिद खान की अगुआई वाली अफगानिस्तान टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया।

Share this story