T20 Cricket World Cup: सुपर-8 के 12 मैच 4 स्टेडियम में:भारत 3 अलग मैदानों पर खेलेगा

सुपर-8 के 12 मैच 4 स्टेडियम में:भारत 3 अलग मैदानों पर खेलेगा

Newspoint24/newsdesk

 

19 जून से शुरू हो रहे हैं सुपर-8 के मुकाबले
सुपर-8 स्टेज 19 जून से शुरू होगा, यहां 4-4 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया। भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ग्रुप-1 में हैं। ग्रुप-2 में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और अमेरिका हैं। इस राउंड से सभी मैच वेस्टइंडीज के 4 ग्राउंड पर होंगे। एंटीगुआ में 4 और सेंट विंसेंट में 2 मैच होंगे। वहीं सेंट लूसिया और बारबाडोस में 3-3 मैच खेले जाएंगे।

19 जून को अमेरिका और साउथ अफ्रीका के बीच इस राउंड का पहला मैच होगा। भारत 20 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा। सुपर-8 स्टेज का आखिरी मैच 25 जून को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच होगा। बांग्लादेश के क्वालिफिकेशन चांस ज्यादा हैं, इसलिए शेड्यूल को आसानी से समझने के लिए हम अभी के लिए उन्हें सुपर-8 की आखिरी टीम मानकर चल रहे हैं।

 

ग्रुप-ए से भारत-अमेरिका सुपर-8 में
ग्रुप-ए के सभी मैच खत्म हो गए। टीम इंडिया ने 7 पॉइंट्स के साथ पहला और अमेरिका ने 5 पॉइंट्स के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं, पाकिस्तान, कनाडा और आयरलैंड अगले राउंड में जगह नहीं बना सके। भारत सुपर-8 के ग्रुप-1 और अमेरिका ग्रुप-2 में है।

ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ने किया क्वालिफाई
ग्रुप-बी के भी सभी मैच खत्म हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने 8 और इंग्लैंड ने 5 पॉइंट्स के साथ सुपर-8 राउंड में जगह बनाई। स्कॉटलैंड के भी 5 ही पॉइंट्स थे, लेकिन इंग्लैंड से खराब रन रेट के कारण टीम तीसरे नंबर पर रही और अगले राउंड में नहीं पहुंच सकी। इस ग्रुप से नामीबिया और ओमान भी ग्रुप स्टेज पार नहीं कर सके।

ग्रुप-सी के 2 मैच बाकी
आज ग्रुप-सी का भी एक मैच खेला जाएगा, रात 8 बजे से न्यूजीलैंड की टीम पापुआ न्यू गिनी से भिड़ेगी। इस मैच के नतीजे से सुपर-8 की टीमों पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि दोनों ही टीमें रेस से बाहर हो चुकी हैं।

ग्रुप-सी का आखिरी मैच वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच 18 जून को सुबह 6 बजे से शुरू होगा। यह ग्रुप स्टेज का भी आखिरी मैच रहेगा। इस मैच के नतीजे से भी सुपर-8 की टीमों पर कोई असर नहीं होगा, क्योंकि दोनों ही टीमों ने अगले राउंड में जगह बना ली है।

टी-20 वर्ल्ड कप में सोमवार सुबह सुपर-8 राउंड की सभी 8 टीमें तय हो गई। बांग्लादेश ने ग्रुप-डी के मुकाबले में नेपाल को हराकर इस राउंड में जगह बना ली। सुपर-8 में 12 मुकाबले 4 स्टेडियम में खेले जाएंगे। टीम इंडिया अपने 3 मैच 3 अलग-अलग मैदानों पर खेलेगी। इनमें से 2 मैदान बैटिंग फ्रेंडली है और एक में गेंदबाजी हावी रही है।

बांग्लादेश और नीदरलैंड में थी 8वीं टीम बनने की होड़
सोमवार का पहला मुकाबला बांग्लादेश और नेपाल के बीच हुआ। इस मुकाबले जीत हासिल करने के बाद बांग्लादेश सुपर-8 में पहुंच गया। वहीं नीदरलैंड को अपने आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश की टीम सुपर-8 में भारत के साथ ग्रुप-1 में रहेगी।

Share this story