रविचंद्रन अश्विन बने घरेलू पिचों पर टॉप विकेट टेकर:कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा; रोहित शर्मा के 4 हजार रन पूरे

Ravichandran Ashwin

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

Ravichandran Ashwin of India celebrates dismissing James Anderson of England during day three of the 4th Test Match between India and England at JSCA...

रांची । भारत को इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट जीतने के लिए 152 रन की जरूरत है। टीम ने तीसरे दिन स्टंप्स तक बगैर नुकसान के 40 रन बना लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा 24 और यशस्वी जायसवाल 16 रन पर नाबाद हैं।

इससे पहले, इंग्लैंड दूसरी पारी में 145 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट चटकाए। कुलदीप यादव ने 4 विकेट झटके। अश्विन अब भारतीय पिचों पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। साथ ही वे पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में 4 हजार रन पूरे कर लिए हैं। तीसरे दिन के खेल में बने रिकॉर्ड्स एक-एक कर जानते हैं।

1. भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज
ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारतीय पिचों पर टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अपने ही देश के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा। अश्विन के नाम भारत में 59 टेस्ट मैच में 354 विकेट हो गए हैं, जबकि कुंबले के नाम 63 मैच में 350 विकेट हैं। इस सूची में तीसरा नाम हरभजन सिंह का है। हरभजन के नाम 265 विकेट दर्ज हैं।

अश्विन बने भारतीय पिचों पर टॉप विकेट टेकर:कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा; रोहित शर्मा के 4 हजार रन पूरे

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज
अश्विन घरेलू मैदानों पर टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे नंबर पर आ गए हैं। इस सूची में भी अश्विन ने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा। होम ग्राउंड्स पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने श्रीलंकाई पिचों पर 73 मैचों में 493 विकेट चटकाए हैं। मुथैया के बाद जेम्स एंडसरन ने इंग्लैंड में 105 मैचों में 434 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, स्टुअर्ड ब्रॉड 398 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज
अश्विन सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में अनिल कुंबले के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। रविचंद्रन ने 99 मैचों में 35वीं बार एक पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं, जबकि कुंबले को यह कारनामा करने में 132 मैच लगे थे। इस सूची में तीसरा नाम हरभजन सिंह का है। हरभजन 103 मैचों में 25 बार एक पारी में 5 विकेट ले चुके हैं।

Share this story