नामीबिया ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के रोमांचक मुकाबले में ओमान को हराया 

नामीबिया ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के रोमांचक मुकाबले में ओमान को हराया

  Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

बारबाडोस । नामीबिया ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के रोमांचक मुकाबले में ओमान को हराकर अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की। इस मैच का रिजल्ट सुपरओवर में निकला। 2012 के बाद पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप मेंस में सुपरओवर खेला गया।

इससे पहले, टी-20 वर्ल्ड कप में आखिरी सुपर ओवर 1 अक्टूबर, 2012 को न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था। इस मैच में वेस्टइंडीज को जीत मिली थी।

 

नामीबिया और ओमान दोनों ने 109 रन बनाए
नामीबिया ने सोमवार को बारबाडोस के केंसिग्टन ओवल में टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया। ओमान पहले बैटिंग करते हुए 19.4 ओवर में 109 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में नामीबिया ने भी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 109 रन बनाए और मुकाबला सुपर ओवर में पहुंच गया। नामीबिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में 5 रन की जरूरत थी, लेकिन मेहरान खान ने केवल 4 रन ही दिए।

सुपरओवर में विसे ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया
नामीबिया की ओर से डेविड विसे ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया। उन्होंने सुपरओवर में पहले कप्तान जेराड इरास्मस के साथ मिलकर छह गेंदों पर 21 रन बनाए। इसके बाद इस टारगेट को डिफेंड करने के लिए भी कप्तान ने विसे पर भरोसा जताया। विसे ने सिर्फ 10 रन ही दिए और एक विकेट भी झटका। विसे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

ओमान की पारी : ट्रम्पेलमैन ने पहले ओवर की पहली दो बॉल पर दो विकेट झटके
ओमान की बल्लेबाजी पहले ही ओवर से काफी खराब रही और टीम अंत तक इससे नहीं उबर सकी। पहले ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर ट्रम्पेलमैन ने ओमान को लगातार दो झटके दिए। ओमान के लिए खालिद कैल ने 34 रन और जीशान मकसूद ने 22 रन बनाए। इन्हीं दोनों खिलाड़ियों के दम पर टीम 100 रनों का आंकड़ा पार करने में सफल रही। ओमान टीम के सात बल्लेबाज दहाई आंकड़े तक नहीं पहुंच सके।

नामीबिया के लिए रूबेन ट्रम्पेलमैन ने 21 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि विसे ने 28 रन देकर 3 विकेट झटके। इनके अलावा कप्तान जेराड इरास्मस ने 2 विकेट और बर्नार्ड स्कोल्ट्ज को एक विकेट मिला।

रूबेन ट्रम्पेलमैन ने ओमान की पारी के पहले ही ओवर में पहली दो बॉल पर लगातार दो विकेट लिए।

(रूबेन ट्रम्पेलमैन ने ओमान की पारी के पहले ही ओवर में पहली दो बॉल पर लगातार दो विकेट लिए।)

नामीबिया की पारी : फ्राइलिनक अर्धशतक से चूके, मेहरान को 3 विकेट
110 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी नामीबिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। हालांकि नामीबिया पूरे मैच में ओमान पर हावी रही। टीम को पहला झटका पहले ओवर की दूसरी ही बॉल पर लगा। माइकल वान लिंगेन को बिलाल खान ने बोल्ड कर दिया।

इसके बाद निको डेविन और जान फ्राइलिनक ने दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। टीम के लिए सबसे ज्यादा 45 रन फ्राइलिनक ने बनाए। डेविन ने 24 रन की पारी खेली। ओमान की तरफ से मेहरान खान ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। आकिब इलियास, बिलाल खान और अयान खान को 1-1 विकेट मिला।

टर्निंग पॉइंट : मैच का टर्निंग पॉइंट आखिरी ओवर रहा। मैच में लगातार हावी रही नामीबिया को ओमान के मेहरान खान ने बैकफुट पर धकेल दिया। नामीबिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 5 रन चाहिए थे, ओमान के लिए बॉलिंग करने आए मेहरान केवल 4 रन दिए और इस ओवर में दो विकेट भी लिए। आखिरी बॉल पर जीत के लिए 2 रन चाहिए थे। इस बॉल पर विसे रन आउट होने से बचे और बाई से 1 रन भी लिया, जिससे मैच टाई हो गया और सुपरओवर में पहुंच गया। हालांकि सुपरओवर में नामीबिया को ही जीत मिली।

फाइटर ऑफ द मैच : मेहरान खान ने ओमान की ओर से शानदार बॉलिंग की। उन्होंने आखिरी ओवर में 5 रन डिफेंड किए और मुकाबले को सुपर ओवर तक ले गए। नामीबिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 5 रन की जरूरत थी। मेहरान ने इस ओवर में दो विकेट लिए और महज चार रन दिए। उन्होंने मैच में 3 ओवर करते हुए एक मेडन डाला और केवल 7 रन देते हुए 3 विकेट झटके।

 

प्लेइंग इलेवन
नामीबिया : जेराड इरास्मस (कप्तान), निको डेविन, माइकल वान लिंगेन, जान फ्राइलिनक, मालन क्रूगर, जेजे स्मिट, डेविड विसे, जेन ग्रीन, रूबेन ट्रम्पेलमैन, बर्नार्ड स्कोल्ट्ज और तांगेनी लुंगामेनी।

ओमान : आकिब इलियास (कप्तान), कश्यप प्रजापति, नसीम खुशी (विकेटकीपर), जीशान मकसूद, खालिद कैल, अयान खान, मोहम्मद नदीम, मेहरान खान, शकील अहमद, कलीमुल्लाह और बिलाल खान।

Share this story