क्या भारतीय क्रिकेट में सब कुछ नॉर्मल है?  रोहित और विराट के बीच सबकुछ ठीक नही टीम से जुड़े 4 घटनाक्रम बढ़ा रहे संदेह, टीम बस में पोर्ट ऑफ स्पेन नहीं गए कोहली

 क्या भारतीय क्रिकेट में सब कुछ नॉर्मल है?  रोहित और विराट के बीच सबकुछ ठीक नही टीम से जुड़े 4 घटनाक्रम बढ़ा रहे संदेह, टीम बस में पोर्ट ऑफ स्पेन नहीं गए कोहली
क्या रोहित और विराट के बीच सबकुछ ठीक है?2021 टी-20 वर्ल्ड कप के आसपास भारतीय क्रिकेट में कप्तानी विवाद भी हुआ था। विराट ने पहले टी-20 की कप्तानी छोड़ी। फिर उनसे वनडे की कप्तानी ले ली गई। इसके बाद उन्होंने साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ने की घोषणा की। रोहित तीनों फॉर्मेट में कप्तान बना दिए गए। इसके बाद से ही रोहित और विराट में अनबन की खबरें आ रही हैं।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

मुंबई । भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज दौरे पर गलत वजहों से चर्चा में है। वेस्टइंडीज की बेहद कमजोर मानी जाने वाली टीम ने भारत को दूसरे मुकाबले में हरा दिया। पहले मैच में भी 115 रन के साधारण टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 5 विकेट गंवा दिए थे।

कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों इस मैच में नहीं खेले थे। ये दोनों पहले मैच में भी बैटिंग के लिए नहीं आना चाह रहे थे। कोच राहुल द्रविड़ ने इसे प्रयोग का नाम दिया। उन्होंने कहा कि एशिया कप और वर्ल्ड कप आने वाला है, इसके लिए टीम में कुछ प्रयोग किए जा रहे हैं। बकौल द्रविड़ लोगों को बड़ी तस्वीर देखनी चाहिए, छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

हालांकि, वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम सिलेक्शन से लेकर अब तक हुए 4 डेलवलपमेंट ने यह संदेह बढ़ा दिया है कि टीम इंडिया में सब कुछ सही नहीं चल रहा है। एक-एक कर उन चारों डेवलपमेंट को देखते हैं और फिर समझते हैं कि इनसे क्या सवाल खड़े हो रहे हैं?

पहला डेवलपमेंट- टीम सिलेक्शन
चयनकर्ताओं ने रोहित और विराट दोनों को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में चुना। इन खिलाड़ियों का चयन तभी होता है, जब ये मैच के लिए अवेलेबल हों। ऐसा नहीं होने पर इनको रेस्ट दिया जाता है।

इसका मतलब है कि सिलेक्टर्स चाहते थे कि ये दोनों वनडे सीरीज में खेले। भारत में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले सिलेक्टर्स की कोशिश थी कि सभी खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा टाइम मिले। लेकिन, वेस्टइंडीज दौरे पर अब तक जो कुछ भी हुआ उससे लगता है कि सिलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट इस मामले में एक पेज पर नहीं हैं। कैसे नहीं हैं, इसे अगले तीन पॉइंट्स से समझते हैं।

 

दूसरा डेवलपमेंट- पहले वनडे का बैटिंग ऑर्डर
27 जुलाई को पहले वनडे में भारत ने विंडीज टीम को 114 रन पर ऑलआउट कर दिया। 115 रन के छोटे से टारगेट को चेज करने के लिए टीम मैनेजमेंट ने बैटिंग आर्डर में बड़ा बदलाव किया। इस दिन कप्तान रोहित और कोहली अपने-अपने नंबर पर बैटिंग करने नहीं उतरे। रोहित ने कुछ ओवर्स बैटिंग की, वो भी मजबूरी में, क्योंकि 115 रनों के मामूली-से टारगेट को हासिल करने में टीम ने 5 विकेट गंवा दिए थे।

भारत-वेस्टइंडीज पहले वनडे की मैच रिपोर्ट

तीसरा डेवलपमेंट- दूसरे वनडे में रोहित और विराट का प्लेइंग-11 से अलग होना
पहला वनडे जीतने के बाद दूसरे वनडे में हार्दिक पंड्या टॉस कराने पहुंचे। मतलब साफ था कि रोहित मैच में नहीं खेल रहे। बाद में पता चला कि कोहली को भी आराम दिया गया है। नतीजा यह रहा कि भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर कमजोर हो गया है और टीम दूसरा वनडे 6 विकेट से हार गई।

पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 181 रन का स्कोर बनाया। जवाब में वेस्टइंडीज ने चार विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

 

चौथा डेवलपमेंट- तीसरे वनडे के लिए विराट का टीम के साथ पोर्ट ऑफ स्पेन न पहुंचना
तीसरे और निर्णायक मुकाबले से पहले विराट कोहली टीम के साथ पोर्ट ऑफ स्पेन नहीं पहुंचे हैं, जहां मुकाबला खेला जाना है।

इन चारों फैक्टर को जानने के बाद कुछ सवाल उठ रहे हैं जिनका जवाब अब तक न तो टीम मैनेजमेंट ने दिया और नही सिलेक्टर्स ने या BCCI के किसी ऑफिशियल ने...

  • पहला सवालः जब रोहित और विराट को वनडे सीरीज में नहीं खेलना था तो इनका सिलेक्शन क्यों हुआ? इनकी जगह दो यंगस्टर्स को स्क्वॉड में शामिल किया जा सकता था।
  • दूसरा सवाल: क्या टीम मैनेजमेंट और सिलेक्टर्स के रिश्ते ठीक हैं? सिलेक्टर्स किसी टूर के लिए टीम सिलेक्ट करते हैं तो कप्तान और कोच से सलाह लेते हैं। जाहिर है रोहित और विराट को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज खेलना है या नहीं इस पर बात हुई होगी। क्या टीम सिलेक्शन के समय से इस मसले पर मतभेद था?
  • तीसरा सवालः अगर प्रयोग करना था तो क्या इसकी जानकारी पूरे सिस्टम को नहीं थी? वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में रोहित और विराट अपनी पोजीशन पर बैटिंग के लिए नहीं आए। रोहित नंबर 7 पर उतरे, विराट की बैटिंग नहीं आई। दूसरे वनडे में ये दोनों नहीं खेले। कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि वर्ल्ड कप के लिए प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि इस तरह के प्रयोग की योजना क्या बीच दौरे पर बनी, क्योंकि सिलेक्टर्स ने तो रोहित और विराट को खेलने के लिए भेजा था।
  • चौथा सवालः क्या रोहित और विराट के बीच सबकुछ ठीक है? 2021 टी-20 वर्ल्ड कप के आसपास भारतीय क्रिकेट में कप्तानी विवाद भी हुआ था। विराट ने पहले टी-20 की कप्तानी छोड़ी। फिर उनसे वनडे की कप्तानी ले ली गई। इसके बाद उन्होंने साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ने की घोषणा की। रोहित तीनों फॉर्मेट में कप्तान बना दिए गए। इसके बाद से ही रोहित और विराट में अनबन की खबरें आ रही हैं। हालांकि, किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की। वेस्टइंडीज दौरे पर जिस तरह विराट मैच के बाद अलग-थलग रहने की कोशिश कर रहे हैं उससे यह सवाल उठता है कि क्या कप्तान रोहित शर्मा के साथ उनके रिश्ते ठीक चल रहे हैं?

Share this story