भारत Vs वेस्टइंडीज पहला टेस्ट/दूसरा दिन:पहली पारी में टीम इंडिया का स्कोर 95/0, रोहित और जायसवाल क्रीज पर

भारत Vs वेस्टइंडीज पहला टेस्ट/दूसरा दिन

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

डोमिनिका । भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। भारत का स्कोर 89/0 है। कप्तान रोहित शर्मा (37 रन) और यशस्वी जायसवाल (44 रन) क्रीज पर हैं।

 पहले दिन का खेल पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी विंडीज टीम 150 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारत से रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए, जबकि एक भी कैरेबियन बैटर फिफ्टी नहीं लगा सका।

पहले दिन ही भारत ने भी अपनी पहली पारी शुरू कर दी। डेब्यू कर रहे यशस्वी जायसवाल कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरे। ये दोनों दिन के खेल की समाप्ति तक नाबाद रहे।

पढ़ें पहले दिन का खेल...

विंडीज 150 पर आउट, डेब्यूटांट एथनाज फिफ्टी चूके
डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। मेजबान टीम से डेब्यू कर रहे एलीक एथनाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए। हालांकि वे हाफ सेंचुरी नहीं बना सके, वह 47 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान क्रैग ब्रेथवेट ने 20 रन और तेजनारायण चंद्रपॉल ने ​​​​​​12 रन बनाए।

भारत से रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा को 3 सफलताएं मिलीं। सिराज और शार्दूल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला। अश्विन 700 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने।

अश्विन ने तोड़े बेदी, स्टेन और एंडरसन के रिकॉर्ड
रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट लिए। उनके नाम 702 इंटरनेशनल विकेट हो गए। तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन 16वें नंबर पर आ गए। उन्होंने साउथ अफ्रीकी गेंदबाज डेल स्टेन (699 विकेट) को पीछे छोड़ा। वे 700+ विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। उनसे पहले अनिल कुंबले (956 विकेट) और हरभजन सिंह (711 विकेट) ही यह कारनामा कर सके।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन चौथे नंबर पर आ गए। उन्होंने बिशन सिंह बेदी (62 विकेट) को पीछे छोड़ा, जबकि भगवत चंद्रशेखर के 65 विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अश्विन के कैरेबियाई टीम के खिलाफ 12 मैचों में 65 विकेट हो गए हैं।

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट

  • पहला: 13वें ओवर की पांचवीं बॉल पर अश्विन ने तेजनारायण चंद्रपाॅल को बोल्ड कर दिया।
  • दूसरा : ब्रेथवेट अश्विन की फुलर लेंथ बॉल पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर हवा में खड़ी हो गई। जिसे शॉर्ट कवर पर कप्तान रोहित शर्मा ने कैच कर लिया।
  • तीसरा : रीफर को शार्दूल ठाकुर ने फुल लेंथ की बॉल डाली। बाहर जाती इस बॉल को रीफर ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा छूते हुए विकेटकीपर ईशान किशन के पास गई। जिसे पकड़ने में किशन ने कोई गलती नहीं की।
  • चौथा: ऑफ स्टंप के बाहर की फुलर लेंथ बॉल को ब्लैकवुड जडेजा के ऊपर से खेलना चाहते थे, लेकिन मिड ऑफ पर खड़े सिराज ने अपनी दाईं ओर डाइव लगाते हुए शानदार कैच पकड़ा।
  • पांचवा: जडेजा की बाॅल पर डा सिल्वा ने ऑफ साइड में कट खेलने का प्रयास किया, लेकिन पीछे ईशान किशन को कैच पकड़ा बैठे।
  • छठा : मोहम्मद सिराज ने जेसन होल्डर का विकेट लिया। सिराज ने शाॅर्ट बाॅल फेंकी जिस पर होल्डर ने पुल शाॅट खेला, लेकिन शार्दूल ठाकुर के हाथों कैच हो गए।
  • सातवां : अश्विन ने ऑफ स्टंप के पास लेग कटर बॉल फेंकी, जिसे जोसेफ ने लेग साइड की ओर खेला, जहां जयदेव उनादकट ने शानदार कैच पकड़ा।
  • आठवां : डेब्यू मैच खेल रहे एथनाज अश्विन की बॉल पर हिट करना चाहते थे, लेकिन मिड विकेट की दिशा पर शार्दूल ठाकुर को कैच दे बैठे।
  • नौवां: जडेजा की बॉल रोच के पैड पर लगी, लेकिन फील्ड अंपायर ने अपील के बाद भी आउट नहीं दिया। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा ने DRS लिया और थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर का फैसला पलट दिया।
  • दसवां : अश्विन ने जोमेल वारिकन को शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। यह अश्विन का पारी में 5वां विकेट है।

सेशन-दर-सेशन पहले दिन का खेल...

भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा पहला सेशन
पहले दिन का पहला सेशन भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। इस सेशन में वेस्टइंडीज ने 68 रन पर चार विकेट गंवा दिए। कप्तान क्रैग ब्रेथवेट 20 रन, जर्मेन ब्लैकवुड 14 रन, रैमन रीफर 2 रन और तेजनारायण चंद्रपॉल ने 12 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन को दो विकेट मिले। रवींद्र जडेजा और शार्दूल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला।

दूसरे सेशन में कैरेबियंस ने 69 रन बनाने में गंवाए 4 विकेट
दिन का दूसरा सेशन भी भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। इसमें कैरेबियंस ने 69 रन बनाने में 4 विकेट गंवा दिए। इस सेशन में भारत की ओर से अश्विन को 2, वहीं सिराज और जडेजा को एक-एक विकेट मिला।

रोहित-जायसवाल के नाम रहा आखिरी सेशन
पहले दिन का आखिरी सेशन भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और डेब्यू मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल के नाम रहा। इस सेशन में 93 रन बने और 2 विकेट गिरे। इनमें से 13 रन बनाने में वेस्टइंडीज ने आखिरी 2 विकेट खो दिए, जबकि भारत ने बिना विकेट गंवाए 80 रन बनाए। दिन का खेल समाप्त होने पर कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल नाबाद लौटे।

Share this story