इंपैक्ट प्लेयर से लेकर टॉस के नए नियम तक....आईपीएल 2023 में ये 5 बड़े बदलाव बढ़ा देंगे T20 लीग का रोमांच

इंपैक्ट प्लेयर से लेकर टॉस के नए नियम तक....आईपीएल 2023 में ये 5 बड़े बदलाव बढ़ा देंगे T20 लीग का रोमांच

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

रिटर्न ऑफ होम एंड अवे फॉर्मेट

दो साल के बाद आईपीएल में होम एंड अवे फॉर्मेट की वापसी हो रही है। कोरोना की वजह से यह नियम हटा लिया गया था। अब सभी टीमें 7 लीग मुकाबले अपने होम ग्राउंड पर खेलेंगी जबकि बाकी मैच दूसरे ग्राउंड पर खेलेंगी। यह लोकल दर्शकों के लिए बोनस की तरह है।

 

पूरा आईपीएल भारत में होगा

कोरोना की वजह से पिछले सीजन के आधे मैच भारत में और आधे मैच यूएई में खेले गए थे लेकिन इस बार के सीजन से सभी मैच सिर्फ इंडिया में ही खेले जाएंगे। भारतीय दर्शकों के लिए यह शानदार अनुभव होने वाला है।

 

इंपैक्ट प्लेयर का नियम

नए नियम के अनुसार टॉस के बाद टीमों को 5 सब्सिट्यूट प्लेयर्स का नाम देना होगा। इनमें किसी 1 खिलाड़ी को मैच की किसी भी पारी में चेंज किया जा सकता है। शर्त सिर्फ इतनी होगी कि बैटिंग 11 खिलाड़ी ही करेंगे और जो खिलाड़ी इंपैक्ट प्लेयर की वजह से बाहर जाएगा, वह वापस नहीं आएगा।

 

टॉस के नए नियम क्या हैं

ऐसा पहली बार होगा कि कप्तान टॉस के बाद अपनी प्लेइंग इलेवन का चयन कर सकते हैं। यानि टॉस के वक्त 11-11 खिलाड़ियों की दो लिस्ट शेयर की जाएगी। टॉस के हिसाब से कप्तानों के पास यह अधिकार होगा कि वे कौन सी लिस्ट के प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरने वाले हैं।

 

डीआरएस के नए नियम

अभी तक सिर्फ आउट होने के लिए ही डीआरएस का प्रयोग किया जाता था लेकिन आईपीएल के इस सीजन से अब नो बाल और वाइड बाल के लिए भी खिलाड़ी डीआरएस की मांग कर सकते हैं। हालांकि डीआरएस लेने की संख्या नहीं बढ़ाई गई है।

Share this story