इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 28 रन से जीत लिया

Tom Hartley

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

हैदराबाद । इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 28 रन से जीत लिया है। इस जीत से इंग्लिश टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से विशाखापट्‌टनम में खेला जाएगा।

हैदराबाद में रविवार को 231 रन का टारगेट चेज कर रही भारतीय टीम दूसरी पारी में 202 रन पर ऑलआउट हो गई। कप्तान रोहित शर्मा ने 39 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन और केएस भरत ने 28-28 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से डेब्यू कर रहे टॉम हार्टले ने 7 विकेट लिए।

इंग्लैंड ने चौथे दिन की शुरुआत 316/6 के स्कोर से की और दूसरी पारी में 420 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 231 रन का टारगेट दिया। ओली पोप ने 196 रन की पारी खेली। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 436 रन और इंग्लैंड ने 246 बनाए थे।

इंग्लैंड ने इस टेस्ट के लिए तीन स्पेशलिस्ट स्पिनर्स को सिलेक्ट किया। इंग्लिश टीम इतिहास में पहली बार सिर्फ एक फास्ट बॉलर के साथ उतरी। स्टोक्स के इस फैसले की बहुत आलोचना हो रही थी, लेकिन,् मैच खत्म होते-होते यह साफ हो गया कि इस पिच पर दूसरा फास्ट बॉलर किसी काम का नहीं होता।

भारत के लिए भी एक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जरूर 6 विकेट लिए, लेकिन दूसरे पेसर मोहम्मद सिराज दो पारियों को मिलाकर एक भी विकेट नहीं ले पाए। खुद इंग्लैंड के इकलौते फास्ट बॉलर मार्क वुड एक भी विकेट नहीं ले सके।

भारत की पहली पारी में स्टोक्स ने मार्क वुड के साथ नई गेंद युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर और डेब्यूटैंट टॉम हार्टले को थमाई। हार्टले खूब महंगे साबित हो रहे थे। यशस्वी जायसवाल ने उनके खिलाफ चौकों की झड़ी लगा दी। इसके बावजूद स्टोक्स हार्टले से गेंदबाजी कराते रहे। पहली पारी में उन्होंने 25 ओवर में 131 रन देकर सिर्फ दो विकेट झटके।

हालांकि पहली पारी का महंगा अनुभव हार्टले के लिए भारत की दूसरी पारी में काम आया। इस बार वे लगभग अनप्लेबल हो गए। इस बार भारत के पहले पांच में से चार विकेट उन्होंने ही झटके। अंततः इस पारी में उन्हें सात विकेट मिले।

भारतीय स्पिनर्स पर अटैक जारी रखना
इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 246 रन पर ऑलआउट हो गई। विशेषज्ञों ने कहा कि यह दुर्गति ओवर अटैकिंग के कारण हुई। इसके बावजूद दूसरी पारी में भी इंग्लिश बल्लेबाजों ने अप्रोच नहीं बदला और भारतीय स्पिनर्स पर अटैक जारी रखा। नतीजा यह हुआ कि भारत को विकेट मिलते रहे, लेकिन इंग्लैंड तेजी से रन बनाने में भी कामयाब हुआ।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों ने 125-125 रन से ज्यादा खर्च किए। कुल मिलाकर दूसरी पारी में भारत के तीन स्पिनर्स के खिलाफ इंग्लैंड ने 79 ओवर की बैटिंग की और 6 विकेट के एवज में 341 रन बना दिए।

Share this story