धर्मशाला टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराया, सीरीज 4-1 से जीती ,  अश्विन को 9 विकेट

धर्मशाला टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराया, सीरीज 4-1 से जीती ,  अश्विन को 9 विकेट

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

India's players celebrate after the dismissal of England's Mark Wood during the third day of the fifth and last Test cricket match between India and...

धर्मशाला । भारत ने धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हारा दिया। इसी के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से जीत ली। HPCA स्टेडियम में गुरुवार को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। पहली पारी में इंग्लैंड 218 और टीम इंडिया 477 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत को दूसरी पारी में 259 रन का बढ़त मिला, इंग्लैंड टीम 195 रन पर ही सिमट गई। इस तरह इंग्लिश टीम को पारी और 64 रन से हार का सामना करना पड़ा।

India's players celebrate after the dismissal of England's Mark Wood during the third day of the fifth and last Test cricket match between India and...

यह घरेलू मैदानों पर भारत की पिछले 12 साल में लगातार 17वीं सीरीज जीत है। घर में लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीतने का रिकॉर्ड पहले से भारतीय टीम के नाम है। ऑस्ट्रेलिया अपने घर में लगातार 10 सीरीज जीतकर दूसरे नंबर पर है।

India's Ravichandran Ashwin celebrates with teammates after taking the wicket of England's Ben Foakes during the third day of the fifth and last Test...

भारत को आखिरी बार होम कंडीशन्स में किसी टेस्ट सीरीज में हार का सामना 2012 में करना पड़ा था। तब इंग्लैंड ने भारत को भारत में 2-1 से हराया था। उसके बाद से टीम इंडिया अपने घर में कोई भी सीरीज नहीं हारी है और लगातार 17 बार प्रतिद्वंद्वी टीम को ढेर किया है।

Ben Stokes of England is bowled as Dhruv Jurel of India looks on during day three of the 5th Test Match between India and England at Himachal Pradesh...

इंग्लैंड की आधी टीम 103 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटी

इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स के आउट होने के साथ ही आधी टीम 103 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। बेन स्टोक्स अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 10 गेंदों का सामना कर 2 रन बनाया। अश्विन के अब दूसरी पारी में भी चार विकेट हो चुके हैं। इस विकेट के साथ ही अंपायर ने लंच डिक्लेयर कर दिया।

भारत ने इंग्लैंड को सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में पारी और 64 रन से हरा दिया। टीम इंडिया ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जो रूट 84 रन बनाकर आउट हुए। बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके, इसलिए टीम 259 रन भी हासिल नहीं कर सकी। भारत से दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके। रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला।

भारत के लिए पहली पारी में शुभमन गिल ने 110, रोहित शर्मा ने 103, यशस्वी जायसवाल 57, देवदत्त पडिक्कल ने 65 और सरफराज खान ने 56 रन बनाए। इंग्लैंड से शोएब बशीर ने 5 विकेट लिए। जेम्स एंडरसन और टॉम हार्टले ने 2-2 विकेट झटके। एक विकेट कप्तान बेन स्टोक्स को भी मिला।

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में जैक क्रॉले 79 रन बनाकर आउट हुए। बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके, इसलिए टीम 218 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत से पहली पारी में कुलदीप यादव ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट लिए। एक सफलता रवींद्र जडेजा को भी मिली।

 

Share this story