दिल्ली कैपिटल्स ने IPL के मौजूदा सीजन में तीसरा मुकाबला गंवाया ,राजस्थान 57 रन से जीती, जायसवाल-बटलर की फिफ्टी, बोल्ड ने झटके 3 विकेट

दिल्ली कैपिटल्स ने IPL के मौजूदा सीजन में तीसरा मुकाबला गंवाया ,राजस्थान 57 रन से जीती, जायसवाल-बटलर की फिफ्टी, बोल्ड ने झटके 3 विकेट

ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में खेल रही दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन में तीसरा मुकाबला गंवा दिया है। टीम को राजस्थान रॉयल्स ने 57 रनों से हराया। यह राजस्थान की दिल्ली पर ओवरऑल 14वीं जीत है।

यह राजस्थान की तीन मैचों में दूसरी जीत है। टीम पॉइंट टेबल के टॉप पर है। वहीं, दिल्ली नौवें स्थान पर हैं।  

गुवाहाटी के बारसपारा क्रिकेट स्टेडियम में दिल्ली ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 199 रन बनाए। 200 रन का टारगेट चेज करने उतरे दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज 20 ओवर में 9 विकेट पर 142 रन ही बना सके।

आज डबल हेडर-डे है, दिन का दूसरा मुकाबला मुंबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। 

 राजस्थान-दिल्ली मैच का स्कोरकार्ड

सबसे पहले देखिए मैच के टर्निंग पॉइंट्स

  • जायसवाल-बटलर की पार्टनरशिप राजस्थान के ओपनर्स ने शानदार शुरुआत दिलाई। यशस्वी जायसवाल (31 बॉल पर 60) और जोस बटलर (51 बॉल पर 79 रन) के बीच 51 बॉल पर 98 रन की साझेदारी की।
  • हेटमायर की पारी राजस्थान रॉयल्स के शिमरोन हेटमायर ने 21 गेंद में नाबाद 39 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 200 के करीब पहुंचाया। इस दौरान 4 छक्के और एक चौका शामिल था।
  • बोल्ट ने शून्य पर दिए 2 झटके ट्रेंट बोल्ड ने दिल्ली को पहले ही ओवर में दो झटके दिए। तब दिल्ली का खाता भी नहीं खुला था। टीम ने पावरप्ले में 38 रन बनाने में 3 विकेट गंवा दिए थे। टीम इन झटकों से उबर नहीं सकी।

 राजस्थान को मिली मजबूत शुरुआत, दिल्ली को लगे झटके
सीजन के 11वें मुकाबले में राजस्थान के ओपनर्स ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। यशस्वी-बटलर की अर्धशतकीय साझेदारी के बाद शिमरोन हेटमायर ने छोटी और तेज पारी खेलकर स्कोर 199 रन पहुंचाया। 200 के टारगेट का पीछे करने उतरी दिल्ली को बोल्ट ने शुरुआती झटके दिए। बीच में वार्नर-यादव ने पारी को संभालने की नाकाम कोशिश की, लेकिन चहल और अश्विन ने मिडिल ऑर्डर को चलने नहीं दिया। आखिरकार दिल्ली मैच हार गई।

ऐसे गिरे राजस्थान के विकेट...

  • पहला: नौवें ओवर की तीसरी बॉल पर मुकेश कुमार ने यशस्वी जायसवाल को कॉट एंड बोल्ड किया।
  • दूसरा : कुलदीप यादव ने 10वें ओवर की 5वीं बॉल पर संजू सैमसन को एनरिक नॉर्त्या के हाथों कैच कराया।

ऐसे गिरे दिल्ली के विकेट...

  • पहला: पहले ओवर की तीसरी बॉल पर ट्रेंट बोल्ट ने पृथ्वी शॉ को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : पहले ओवर की चौथी बॉल पर ट्रेंट बोल्ट ने मनीष पांडेय को LBW किया।
  • तीसरा : छठे ओवर की चौथी बॉल पर रविचंद्रन अश्विन ने राइली रूसो को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराया।
  • चौथा: 13वें ओवर की आखिरी बॉल पर ट्रेंट बोल्ट ने ललित यादव को बोल्ड कर दिया।
  • पांचवां : 15वें ओवर की 5वीं बॉल पर युजवेंद्र चहल ने अक्षर पटेल को संजू सैमसन के हाथों स्टंपिंग कराया।
  • छठा : 16वें ओवर की तीसरी बॉल पर अश्विन ने रोवमन पॉवेल को हेटमायर के हाथों कैच कराया।

राजस्थानी ओपनर्स ने जोड़े 68 रन
मैच के पहले पावरप्ले में राजस्थानी ओपनर्स ने 68 रनों की साझेदारी की। पारी के पहले ओवर में यशस्वी जायसवाल ने खलील अहमद के पहले ओवर में 5 चौके जमाए।

राजस्थानी गेंदबाजों के नाम रहा पावरप्ले
मैच की दूसरी पारी का पावरप्ले राजस्थानी गेंदबाजों के नाम रहा। ट्रेंट बोल्ड ने पहले ही ओवर में ओपनर पृथ्वी शॉ और मनीष पांडेय को पवेलियन लौटाया। तब टीम का खाता भी नहीं खुला था। उसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने राइली रूसो को आउटकर पवेलियन की राह दिखाई। 6 ओवर में दिल्ली ने 38 रन बनाने में तीन विकेट गंवा दिए थे।

ललित-वार्नर ने झटके से उबारा
पावरप्ले में तीन विकेट गंवाने के बाद कप्तान डेविड वार्नर और ललित यादव ने टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। दोनों के बीच 44 गेंद पर 64 रन की साझेदारी हुई।

जायसवाल और बटलर के अर्धशतक, राजस्थान ने बनाए 199 रन
गुवाहाटी के बारसपारा क्रिकेट स्टेडियम में दिल्ली ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया।

राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 199 रन बनाए। ओपनर यशस्वी जायसवाल ने मौजूदा सीजन में दूसरा लगातार अर्धशतक जमाया। ओवरऑल यह जायसवाल का 5वां अर्धशतक है। जायसवाल के अलावा, जोस बटलर ने लीग में 17वीं फिफ्टी पूरी की। दोनों के बीच 98 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई। बाद में बटलर ने हेटमायर के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े।

दिल्ली की ओर से मुकेश कुमार ने दो विकेट हासिल किए। कुलदीप यादव और रोवमन पॉवेल को एक-एक विकेट मिला।

जायसवाल ने जमाया सीजन का दूसरा अर्धशतक
राजस्थान के ओपनर यशस्वी जायसवाल ने मौजूदा सीजन का दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने 25 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने खलील अहमद के पहले ओवर में 5 चौके जमाकर ताबड़तोड़ शुरुआत की। जायसवाल इस ने लीग में 5वां अर्धशतक जमाया। वे इस सीजन में दूसरा अर्धशतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। चेन्नई के गायकवाड़ भी दो अर्धशतक जमा चुके हैं।

राजस्थान के ओपनर्स ने दिलाई शानदार शुरुआत
ओपनर्स ने राजस्थान को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 4 ओवर में टीम का स्कोर 50 रन पहुंचा दिया। जायसवाल-बटलर के बीच अब तक 75+ की साझेदारी हो चुकी है। टीम ने पावरप्ले के खेल में 68 रन जोड़े। जायसवाल ने बटलर के साथ 51 गेंद पर 98 रन की साझेदारी की।

फोटोज में देखिए राजस्थान-दिल्ली मैच का रोमांच...

दिल्ली ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

दिल्ली ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

मैच से पहले प्रैक्टिस करते हुए राजस्थान के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट।

मैच से पहले प्रैक्टिस करते हुए राजस्थान के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

दिल्ली कैपिटल्स: डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), रोवमन पॉवेल, राइली रूसो, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, ललित यादव, एनरिक नॉर्त्या, मुकेश कुमार और खलील अहमद।
इम्पैक्ट प्लेयर: अमन हकीम खान, पृथ्वी शॉ, सरफराज खान, ईशांत शर्मा, प्रवीन दुबे।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ध्रुव जोरेल, जेसन होल्डर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा और युजवेंद्र चहल। इम्पैक्ट प्लेयर्स: नवदीप सैनी, आकाश बिष्ट, एम अश्विन, केएम आसिफ, डोनावोन फेरेरिया।

 

Share this story