अफगानिस्तान की टी-20 वर्ल्डकप में दूसरी सबसे बड़ी जीत:युगांडा को 125 रन से हराया; फारूकी को 5 विकेट

अफगानिस्तान की टी-20 वर्ल्डकप में दूसरी सबसे बड़ी जीत:युगांडा को 125 रन से हराया

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

Fazalhaq Farooqi of Afghanistan poses for a photo after being awarded Player of the Match with teammate Rashid Khan following the ICC Men's T20...

16 ओवर में महज 58 रन और पूरी टीम ऑलआउट। यह टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास का चौथा सबसे छोटा टीम टोटल है, जो युगांडा ने आज अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया।

ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में युगांडा ने मंगलवार को गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया। अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 183 रन बनाए और 184 रन का टारगेट दिया। जवाब में युगांडा 16 ओवर में 58 रन पर ऑलआउट हो गई।

इस तरह अफगानिस्तान ने युगांडा को 125 रन से हरा दिया। टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की रनों के हिसाब से यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले, टीम ने 2021 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड को 130 रन से हराया था। अफगानिस्तान की ओर से फजलहक फारूकी ने 5 विकेट झटके। यह टूर्नामेंट का चौथा बेस्ट बॉलिंग फिगर है। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

 

फजलहक फारूकी : अपने स्पेल के 4 ओवर में 9 रन देकर 5 विकेट लिए। इस दौरान फारूकी की इकोनॉमी 2.25 की रही। यह किसी अफगानी गेंदबाज का टी-20 वर्ल्ड कप में किया गया ऑलटाइम बेस्ट परफार्मेंस है।

2. जीत के हीरोज

  • गुरबाज-जादरान की ओपनिंग पार्टनरशिप : अफगानिस्तान के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज (76) और इब्राहिम जादरान (70) ने अर्धशतकीय पारी खेली। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी हुई। यह टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है।
  • नवीन-उल-हक का शानदार स्पेल : मैच में नवीन-उल-हक का स्पेल भी शानदार रहा। उन्होंने 2 ओवर में 2.00 की इकोनॉमी रेट से महज 4 रन दिए। साथ ही दो विकेट भी झटके। उन्होंने दिनेश नकरानी और अल्पेश रामजानी को आउट किया।

3. फाइटर ऑफ द मैच : युगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा ने टीम की ओर से शानदार बॉलिंग की। अपने 4 ओवर में 21 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट झटके। उन्होंने रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की 154 रन की साझेदारी तोड़ी। इसके बाद नजीबुल्लाह जादरान को उनके 2 रन के स्कोर पर आउट कर दिया।

इब्राहिम जादरान के विकेट की खुशी मनाते ब्रायन मसाबा (बीच में)।

(इब्राहिम जादरान के विकेट की खुशी मनाते ब्रायन मसाबा (बीच में)।)

अफगानिस्तान की पारी : गुरबाज-जादरान के बीच 154 रन की साझेदारी
अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज ने अर्धशतकीय पारी खेली। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी हुई। इन दोनों बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 183 रन बनाए।

यह पहली बार है जब अफगानिस्तान की तरफ से टी-20 वर्ल्ड कप में शतकीय साझेदारी हुई। अफगानिस्तान के लिए गुरबाज ने 45 गेंदों पर 4 चौके और 4 छक्के की मदद से सबसे ज्यादा 76 रन और जादरान ने 46 गेंदों पर 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 70 रन बनाए। युगांडा के लिए ब्रायन मसाबा और कोसमस क्यवुता ने दो-दो विकेट झटके।

इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज के बीच पहले विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी हुई।

(इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज के बीच पहले विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी हुई।)

युगांडा की पारी : फारूकी ने 5 विकेट झटके
रियाजत अली शाह और रॉबिन्सन ओबुया के अलावा युगांडा का कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़ा तक नहीं पहुंच सका। युगांडा के लिए रॉबिंसन ने सबसे ज्यादा 14 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से फजलहक फारूकी ने 5 विकेट झटके। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। फारूकी के अलावा नवीन उल हक और कप्तान राशिद खान ने दो-दो विकेट झटके।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
अफगानिस्तान : 
राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नईब, अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

युगांडा : ब्रायन मसाबा (कप्तान), साइमन सेसाजी (विकेट कीपर), रोजर मुकासा, रौनक पटेल, रियाजत अली शाह, दिनेश नकरानी, ​​अल्पेश रामजानी, रॉबिन्सन ओबुया, बिलाल हसन, कॉसमास क्यवुता और हेनरी सेन्योंडो।

Share this story