T20 World Cup:टीम इण्डिया ने जीता महामुकाबला : कोहली-हार्दिक की जोड़ी ने रखी जीत की बुनियाद, अश्विन ने आखिरी बॉल पर जिताया 

T20 World Cup:टीम इण्डिया ने जीता महामुकाबला : कोहली-हार्दिक की जोड़ी ने रखी जीत की बुनियाद, अश्विन ने आखिरी बॉल पर जिताया

टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और भारत का महामुकाबला बेहद रोमांचक रहा। 160 रन का पीछा कर रही इंडिया को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे। विराट ने नो बॉल पर सिक्स लगाया।

इसके बाद फ्री हिट पर बोल्ड हुए, लेकिन इस पर भी 3 रन ले लिए। इसके बाद डीके आउट हुए। 2 गेंदों पर 2 रन चाहिए थी।

नवाज ने वाइड फेंकी और फिर अश्विन ने आखिरी बॉल पर जिता दिया। विराट कोहली ने नाबाद 82 रन की पारी खेली।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 
मेलबर्न। टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और भारत का महामुकाबला बेहद रोमांचक रहा। 160 रन का पीछा कर रही इंडिया को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे। विराट ने नो बॉल पर सिक्स लगाया। इसके बाद फ्री हिट पर बोल्ड हुए, लेकिन इस पर भी 3 रन ले लिए। इसके बाद डीके आउट हुए। 2 गेंदों पर 2 रन चाहिए थी। नवाज ने वाइड फेंकी और फिर अश्विन ने आखिरी बॉल पर जिता दिया। विराट कोहली ने नाबाद 82 रन की पारी खेली।आखिरी ओवर में जब भारत को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे, तब कोहली ने कमाल दिखलाया। स्पिनर नवाज की नो बॉल पर सिक्स जड़ा। इसके बाद फ्री हिट पर बोल्ड हुए तो 3 रन दौड़ लिए। 2 रन चाहिए थे तो दिनेश कार्तिक आउट हो गए। अश्विन आए तो नवाज ने वाइड फेंक दी। इसके बाद अश्विन ने एक रन बनाकर जिता दिया। कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

 भारतीय टीम ने पाकिस्तान के साथ मेलबर्न में टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला मैच खेला। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने इफ्तिखार अहम के अर्धशतक व शान मसूद के नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 8 विकेट पर 159 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 160 रन का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में टीम इंडिया ने इस स्कोर को चेज करते हुए मैच को 5 विकेट से जीत दर्ज की। 

 Dinesh Karthik of India is run out by Mohammad Rizwan of Pakistan during the ICC Men's T20 World Cup match between India and Pakistan at Melbourne...

Virat Kohli of India bats during the ICC Men's T20 World Cup match between India and Pakistan at Melbourne Cricket Ground on October 23, 2022 in...

आखिरी ओवर का रोमांच, जब 16 रन चाहिए थे...

19.1: नवाज की पहली ही गेंद पर हार्दिक पंड्या आउट हो गए।

19.2: कार्तिक आए और उन्होंने एक रन दिया। स्ट्राइक कोहली के पास आ गई।

19.3: नवाज ने कोहली को गेंद फेंकी और कोहली ने शॉट के बाद एक रन को दो रन में बदल दिया।

19.4: नवाज ने गेंद फेंकी और कोहली ने डीप स्क्वायर लेग में सिक्स मार दिया। कमर से ऊपर होने की वजह से गेंद नो बॉल हो गई।

19.4: इसके बाद नवाज ने फिर एक वाइड बॉल फेंक दी और फ्री हिट बरकार रही।

19.4: कोहली बोल्ड हो गए, लेकिन फ्री हिट होने की वजह से वो आउट नहीं हुए। दौड़कर 3 रन और बटोर लिए।

19.5: दिनेश कार्तिक स्वीप खेलने के प्रयास में स्टंप हो गए।

19.6: नवाज ने वाइड बॉल डाली और स्कोर बराबर हो गया।

19.6: अश्विन स्ट्राइक पर थे और उन्होंने नवाज की गेंद को मिड ऑफ पर खेलकर मैच जिता दिया।

भारत की पारी , विराट कोहली का अर्धशतक

भारतीय ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने 4 रन के स्कोर पर बोल्ड आउट कर दिया। भारत का दूसरा विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा और उन्हें हैरिस राउफ ने 4 रन के स्कोर पर कैच आउट करवा दिया। हैरिस राउफ ने सूर्यकुमार यादव को 15 रन पर आउट कर दिया। अक्षर पटेल सिर्फ 2 रन बनाकर दूर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। विराट कोहली ने 43 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। हार्दिक पांड्या 40 रन बनाकर मो. नवाज की गेंद पर आउट हो गए। 

Virat Kohli of India celebrates winning the ICC Men's T20 World Cup match between India and Pakistan at Melbourne Cricket Ground on October 23, 2022...

2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनर्स केएल राहुल और रोहित शर्मा फ्लॉप रहे। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने राहुल को 4 रन पर पैवेलिनय भेजा। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 0 रन पर आउट होने वाले कप्तान रोहित शर्मा भी फ्लॉप रहे। वे 4 रन बनाकर हारिस रउफ का शिकार हुए।

सूर्या कुमार यादव से टीम इंडिया को बहुत उम्मीद थी। उनको अच्छी शुरुआत भी मिली, लेकिन 10 बॉल में 15 रन बनाने के बाद वह हारिस रउफ की बॉल पर आउट हो गए। रउफ ने मिडिल स्‍टंप पर बैक ऑफ लेंथ बॉल डाली। सूर्या स्लिप के ऊपर से अपर कट लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद में गति इतनी थी कि बल्‍ले को चूमती हुई गेंद विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के ग्लव्स में चली गई।

पाकिस्तान की पारी, इफ्तिखार व शान मसूद के अर्धशतक

भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने डेब्यू टी20 वर्ल्ड कप मैच की पहली ही गेंद पर बाबर आजम को डक पर आउट करके भारत को बड़ी सफलता दिला दी। अर्शदीप सिंह ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई और उन्होंने मो. रिजवान को 4 रन पर कैच आउट करवा दिया। रिजवान का कैच भुवनेश्वर कुमार ने पकड़ा। इफ्तिखार अहमद भारत के लिए खतरनाक साबित हो रहे थे और उन्होंने 34 गेंदों पर 4 छक्केव 2 चौकों की मदद से 51 रन बना लिए थे, लेकिन शमी ने उन्हें पगबाधा आउट करके उनकी पारी का अंत किया और भारत को राहत दिलाई। 

हार्दिक पांड्या ने भारत को चौथी सफलता दिलाई और शाबाद खान को 5 रन के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या ने हैदर अली के रूप में अपना दूसरा विकेट लिया और उन्हें 2 रन पर सूर्यकुमार के हाथों कैच करवा दिया। हार्दिक ने मो. नवाज के रूप में इस मैच का तीसरा विकेट लिया और उन्हें 9 रन पर कैच आउट करवा दिया। अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली को 2 रन पर कैच आउट करवा दिया। शाहीन अफरीदी को 16 रन पर भुली ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया। शान मसूद ने 42 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 52 रन बनाए और नाबाद रहे। भारत की तरफ से पहली पारी में अर्शदीप सिंह व हार्दिक पांड्या ने 3-3 जबकि भुवी और शमी ने एक-एक विकेट लिए।  

मो. शमी व आर अश्विन टीम में, पंत हुए ड्राप

भारतीय प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज मो. शमी को शामिल किया गया तो वहीं इस मैच में सीनियर स्पिनर आर अश्विन को भी अंतिम ग्यारह में जगह दी गई जो गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबपाजी भी कर लेते हैं। रिषभ पंत को इस मैच के लिए ड्राप किया गया तो वहीं चहल को भी टीम में जगह नहीं मिली। दिनेश कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह। 

Share this story