T20 World Cup: पाकिस्तान फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम, न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया 

T20 World Cup: पाकिस्तान फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम, न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

सिडनी। पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल में 153 का टारगेट चेज कर रही पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया।

पाकिस्तान 13 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। पाकिस्तानी टीम 2007 में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में फाइनल पहुंची थी पर जीती नहीं। आखिरी बार वह 2009 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में फाइनल पहुंची थी और खिताब भी जीता था।

आज खेले गए सेमीफाइनल में ओपनर बाबर आजम (53 रन) और मोहम्मद रिजवान (57 रन) ने ताबड़तोड़ बैटिंग की। दोनों ने 105 रन की ओपनिंग साझेदारी की। पूरे टूर्नामेंट में दोनों की ओपनिंग पर सवाल उठ रहे थे। पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 24 रन देकर 2 विकेट लिए।

Mohammad Haris and Shaheen Shah Afridi of Pakistan celebrate winning the ICC Men's T20 World Cup Semi Final match between New Zealand and Pakistan at...

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें...

न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी गलती, बाबर का कैच छोड़ा
न्यूजीलैंड को पहले ओवर में की गई गलती भारी पड़ी। जब बोल्ट की दूसरी गेंद पर न्यूजीलैंड के विकेट कीपर डेवोन कॉनवे ने बाबर का कैच छोड़ दिया। तब बाबर आजम का खाता भी नहीं खुला था।

न्यूजीलैंड जब बल्लेबाजी कर रहा था, तब उसने पावर प्ले की आखिरी गेंद पर यानी छठे ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट खो दिया। विकेट था विस्फोटक डेवोन कॉन्वे का। शादाब ने डायरेक्ट हिट पर उन्हें रनआउट कर दिया। पावर प्ले में 2 विकेट खोने के बाद न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी धीमी हो गई। अगर एक रन के लालच में कॉन्वे अपना विकेट नहीं देते तो फाइनल स्कोर में 20-30 रन और बढ़ सकते थे और मैच का नतीजा भी बदल सकता था।

सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में कप्तान विलियमसन ने 46 रनों की पारी खेली। उन्होंने डेरिल मिचेल के साथ 50 गेंदों पर 68 रन की साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। डेरिल मिचेल ने 53 रन की पारी खेली। उन्होंने जिमी नीशम के साथ 22 गेंदों पर 32 रनों की साझेदारी की। मिचेल की बल्लेबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड का स्कोर 153 पहुंचा, लेकिन यह काफी नहीं रहा।

शाहीन शाह अफरीदी ने 2 विकेट लिए। उन्होंने ओपनर फिन एलन और कप्तान केन विलियमसन के विकेट अहम मौकों पर रहे। सबसे अहम बात 4 ओवर में उन्होंने केवल 24 रन दिए यानी 6 की इकॉनमी रही।

Pakistan's Mohammad Haris and Pakistan's Muhammad Rizwan look on as New Zealand's Tim Southee reacts during the ICC men's Twenty20 World Cup 2022...

बाबर का अजीब रिव्यू, PAK ने मौके गंवाए पर जीत के बाद सब सही

13वें ओवर की दूसरी गेंद पर मो. वसीम की गेंद विलियमसन के थाई पैड से टकराकर कीपर रिजवान के हाथों में गई। बाबर ने रिव्यू ले लिया। बल्ले से एज भी नहीं लगा था और गेंद भी स्टंप्स से काफी ऊपर जा रही थी। पाकिस्तान ने रिव्यू गंवा दिया।

16वें ओवर की पहली गेंद पर फिलिप्स को हारिस रउफ ने मौका दिया। लॉन्ग ऑन की दिशा में विलियमसन ने शॉट खेला। गेंद नवाज के हाथ में गई, उन्होंने थ्रो फेंका पर हारिस उसे पकड़ नहीं पाए। तब फिलिप्स क्रीज से काफी दूर थे।

16वें ओवर की आखिरी गेंद पर फिलिप्स फाइन लेग पर शॉट खेल रहे थे। गेंद बल्ले से लगकर कीपर रिजवान के ग्लव्स से टकराई, पर वे कैच नहीं पकड़ पाए। पाकिस्तान ने कई मौकों पर खराब फील्डिंग भी की। हालांकि, जीत के बाद मौके गंवाने पर कम ही चर्चा हो रही है। हार मिलती तो यही गलतियां बार-बार गिनाई जाती।

सेमीफाइनल मैच के पहले ओवर यानी न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी के दौरान फेंके गए पहले ओवर से ही रोमांच शुरू हो गया। शाहीन की की पहली गेंद पर फिन एलन ने चौका मारकर न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत की।

Pakistan's Muhammad Rizwan plays a shot as New Zealand's wicketkeeper Devon Conway looks on during the ICC men's Twenty20 World Cup 2022 semi-final...
दूसरी ही गेंद पर उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया गया, लेकिन रिव्यू लेने पर बच गए। अगली ही गेंद पर फिर अंपायर इरासम ने उन्हें एलबीडब्ल्यू करार दिया। न्यूजीलैंड ने रिव्यू लिया पर नाकाम रहा। एलन आउट करा दिए गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान) मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ और नसीम शाह।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे, फिन एलन, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, डेरिल मिचेल, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्युसन और ट्रेंट बोल्ट।


 

Share this story