भारत-न्यूजीलैंड पहला वनडे आज:टीम इंडिया घर में कीवियों से सीरीज कभी नहीं हारी

भारत-न्यूजीलैंड पहला वनडे आज:टीम इंडिया घर में कीवियों से सीरीज कभी नहीं हारी
भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को दोपहर 1.30 बजे हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय जमीन पर न्यूजीलैंड टीम 5 साल से ज्यादा समय के बाद कोई वनडे मुकाबला खेलेगी। आखिरी मैच अक्टूबर 2017 में खेला गया था। तब हुई 3 मैचों की वनडे सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की थी। न्यूजीलैंड भारत में खेली 6 में से एक भी वनडे सीरीज नहीं जीत सका है।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

हैदराबाद । भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को दोपहर 1.30 बजे हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय जमीन पर न्यूजीलैंड टीम 5 साल से ज्यादा समय के बाद कोई वनडे मुकाबला खेलेगी। आखिरी मैच अक्टूबर 2017 में खेला गया था। तब हुई 3 मैचों की वनडे सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की थी। न्यूजीलैंड भारत में खेली 6 में से एक भी वनडे सीरीज नहीं जीत सका है।

यह मैच जीतकर भारतीय टीम कीवियों के खिलाफ पिछले 4 साल से वनडे में मिल रही लगातार हार से पीछा छुड़ाना चाहेगी। वहीं, न्यूजीलैंड इस फॉर्मेट में भारत के खिलाफ जीत अभियान कायम रखने की कोशिश करेगा। भारत ने न्यूजीलैंड से आखिरी वनडे 3 फरवरी 2019 को वेलिंगटन में जीता था।

कोहली को रिकॉर्ड बनाने का मौका
जोरदार फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के पास 25 हजार इंटरनेशनल रन बनाने का मौका भी होगा। वे इस मुकाम से महज 119 रन दूर हैं। रोहित शर्मा की लीडरशिप वाली भारतीय टीम इंडिया ने साल की पहली वनडे सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। भारत ने पिछले वनडे में श्रीलंका को रिकॉर्ड 317 रन से हराया था। यह वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। यदि भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत जाता है तो पिछले 13 साल में 23वीं वनडे होम सीरीज जीतेगा।

इस स्टोरी में आगे दोनों टीमों का हेड टु हेड रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन देखेंगे...आखिर में उन रिकॉर्ड्स की बात भी करेंगे जो इस मैच और सीरीज में बन सकते हैं।

सबसे पहले देखिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज...

अय्यर चोटिल, किशन को मिडिल ऑर्डर का जिम्मा
नंबर-4 पर खेलने वाले बल्लेबाज श्रेयस अय्यर कीवियों के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे। वे चोटिल हो गए हैं। उनकी गैरमौजूदगी में ईशान किशन मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी संभालेंगे। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से पहले कहा है कि किशन मिडिल ऑर्डर में खेलते नजर आएंगे।

हैदराबाद में 20 साल पहले हुई थी भिड़ंत...
इससे पहले 2003 में हैदराबाद के एक अन्य मैदान पर दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था। तब भारत ने 145 रनों से जीत हासिल की थी। अगले ग्राफिक में देखिए हेड टु हेड रिकॉर्ड

 

वेदर कंडीशन और पिच रिपोर्ट
हैदराबाद में मंगलवार को बारिश की आशंका नहीं है। यहां का तापमान 15 से 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हैदराबाद की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हो सकती है। इस मैदान पर खेले गए 6 वनडे की बात करें तो स्पिनर्स ने हर ओवर में करीब 5 रन ही खर्च किए हैं।

दोनों टीमों की पॉसिबल-11
भारत : 
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव/युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड : फिन एलेन, ड्वेन कॉन्वे, मार्क चैपमैन/हैनरी निकोलस, डेरिल मिचेल, टॉम लॉथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सेंटनर, हेनरी शिप्ले, डाउग ब्रेसवेल/जैकब डफी, लोकी फर्ग्युसन।

अब वे रिकॉर्ड जो इस मैच में टूट सकते हैं...

  • सबसे तेज एक हजार रन बनाएंगे गिल गिल के पास सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाला भारतीय बल्लेबाज बनने का मौका होगा। यह रिकॉर्ड कोहली-धवन के नाम है। दोनों ने 24-24 पारियों में एक हजार वनडे रन बनाए हैं। गिल के 894 रन हैं और उन्होंने 18 पारियां ही खेली हैं।
  • 13 साल बाद विलियमसन-साउदी के बिना उतरेगी कीवी टीम न्यूजीलैंड 13 साल के बाद वनडे में केन विलियमसन और टिम साउदी के बिना उतरेगी। पिछली बार दिसंबर 2010 में ऐसा हुआ था।
  • नंबर-1 बनने का मौका टीम इंडिया कीवियों को 3-0 से क्लीन स्वीप कर देती है तो वह वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पर आ जाएगी।

Share this story